मोदी सरकार के बाद नीतीश देंगे पेट्रोल और डीजल पर राहत, जानिये बिहार में कितना सस्ता हो जाएगा दोनों तेल

मोदी सरकार के बाद नीतीश कुमार ने भी आम लोगों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी कर ली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट घटाया जाएगा। पेट्रोल पर 1 रुपया 30 पैसा और डीजल पर 1 रुपया 90 पैसे राहत देने की तैयारी है। इससे पहले केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने की घोषणा की। केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 5 रुपया और डीजल पर 10 रुपये की कटौती कर दी थी। दोनों राहत के बाद बिहार के लोगों को पेट्रोल पर 6.30 रुपया और डीजल 11.90 रुपया सस्ता मिलेगा।

बिहार में वैट घटाने की जानकारी पूर्व डिप्टी सीएम और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने ट्वीट कर लोगों से साझा की। उन्होंने लिखा कि बिहार में पेट्रोल पर वैट 1.30 रुपया और डीजल पर 1.90 रुपये कम होगा। उत्पाद शुल्क पर 5 और 10 रुपये की कटौती के बाद बिहार में पेट्रोल 6.30 रुपये और डीजल 11.90 रुपये सस्ता होगा।

केंद्र सरकार की तरफ से राहत देने के बाद राज्य सरकारों पर दबाव बढ़ गया है। हर तरफ से वैट घटाने की मांग तेज हो गई। पेट्रोल और डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी के बाद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया, “उपभोक्ताओं को और राहत देने के लिए राज्यों को तेल पर वैट कम करके इस उत्सव में शामिल होना चाहिए।”

इससे पहले बुधवार की शाम केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए। पेट्रोल 5 रुपए सस्ता हो गया। डीजल की कीमत में 10 रुपए की कटौती हुई। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल यानी गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी दोगुनी होगी। आगामी रबी सीजन को देखते हुए किसानों के लिए राहत की खबर है। इस राहत के साथ ही पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी उम्मीद बढ़ गई है।