Homeबिहारमेट्रो के इस स्टेशन का डिज़ाइन हुआ फाइनल, जमीन से 11 मीटर...

मेट्रो के इस स्टेशन का डिज़ाइन हुआ फाइनल, जमीन से 11 मीटर ऊपर होगी यह स्टेशन….

राजधानी पटना में मेट्रों को लेकर तेज़ रफ्तार से निर्माण कार्य चल रही है। जिसमे दोनों कॉरिडोर पर निर्माण जारी है। ऐसे में एलिवेटेड कॉरिडोर के मलाही पकड़ी मेट्रों स्टेशन का डिज़ाइन फाइनल हो गया है। जिसमे बताया गया कि यह स्टेशन जमीन से 11 मीटर ऊपर होगी । जहां चार लिफ्ट, आठ एस्केलेटर और दो निकास द्वार के साथ दो एंट्री द्वार भी होंगे। इस मेट्रो स्टेशन से कंकड़बाग के लोगों को अधिक सुविधा मिलेगी।

पटना मेट्रो निर्माण की नोडल एजेंसी दिल्ली मेट्रो की सूचना के मुताबिक मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन कई महत्वपूर्ण स्थानों को शहर के बाकी हिस्सों से जोड़ेगा। इसके माध्यम से शहर के किसी भी हिस्से से मेदांता जैसे अस्पताल तक मरीजों की पहुंच आसान होगी। इसके अलावा पाटलिपुत्र खेल परिसर, कंकड़बाग सब्जी मंडी, कुम्हरार पार्क आदि स्थलों पर भी पहुंचना आसान होगा।

अधिकारियों के मुताबिक क्षेत्र के आसपास जगह की कमी के कारण संरचनाओं का निर्माण करना प्रमुख इंजीनियरिंग चुनौतियों में से एक है। लेकिन, मेट्रो स्टेशन तैयार होने पर इलाके में यातायात की भीड़ और प्रदूषण में कमी आयेगी। इससे शहर की 20 लाख से अधिक यात्रियों को लाभ होने और पर्यावरण स्वच्छ रहने की उम्मीद है। बता दें कि 32.5 किमी लंबी पटना मेट्रो रेल परियोजना में दानापुर-खेमनी चक कॉरिडोर (कॉरिडोर -1) और पटना स्टेशन-पाटलिपुत्र बस टर्मिनल (कॉरिडोर -2) शामिल हैं। इस परियोजना की कुल लागत 13925.5 करोड़ रुपये है।

Most Popular