मुजफ्फरपुर: सिकंदरपुर मन को पिकनिक स्पॉट बनाने के लिए खर्च होंगे 177 करोड़। निर्माण एजेंसी का हो गया चयन

मुजफ्फरपुर शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सिकंदरपुर मन के सौंदर्यीकरण के लिए गुजरात की एजेंसी योगी कंस्ट्रक्शन का चयन कर लिया गया है। 56 एकड़ में फैले इस सिकंदरपुर मन को विकसित कर

 

उत्तर बिहार का सबसे बड़ा पिकनिक स्पॉट बनाने की योजना है। अब सिक्योरिटी राशि जमा करने के बाद एजेंसी और स्मार्ट सिटी कंपनी के बीच एग्रीमेंट की प्रक्रिया होगी फिर वर्क आर्डर जारी किया जाएगा।

दो साल में पूरा करने का है लक्ष्य

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चंद्रपुर मन के सुंदरीकरण का कार्य 2 साल में पूरा कर लिया जाना है। सुंदरीकरण का काम पूरा हो जाने के बाद मुजफ्फरपुर वासियों के लिए सिकंदरपुर मन अगले 2 सालों के अंदर उत्तर बिहार का सबसे बड़ा पिकनिक स्पॉट बन कर उभरेगा। स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग के बाद इसे मंजूरी मिल गई है और एजेंसी को चयन पत्र जारी कर दिया गया है।

म्यूजिकल फाउंटेन, आकर्षक लाइटिंग के अलावा कई तरह के बनेंगे पार्क।

योजना के तहत सिकंदरपुर मन के चारों तरफ टहलने के लिए जागर्स पाथ, फिटनेस पार्क एवं योग पार्क का निर्माण होगा। मन के चारों तरफ साइकिल ट्रैक निर्माण होगा। मनोरंजन के लिए म्यूजिकल फाउंटेन बनेंगे। यहां आने वाले लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सके इसके लिए यहां फूड कोट का निर्माण होगा। मन के चारों तरफ स्टेप गार्डेन, सर्कुलर प्लाजा एवं फूड क्योस्क, कम्युनिटी क्लब, आइकोनिक स्ट्रक्चर, चिल्ड्रेन पार्क का भी निर्माण होगा।

इसके अलावा पार्षद लाइटिंग के बीच नौका विहार में पानी में तैरता हुआ फ्लोटिंग रेस्टोरेंट लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए 3 मीटर का पाथवे और 5 मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। इसके अलावा ओपन एयर थिएटर कम्युनिटी क्लब विवाह भवन जैसी सुविधाएं भी विकसित की जाएगी।