Homeबिहारमामूली आंधी और बारिश से धराशायी हो गया 1700 करोड़ का पुल...

मामूली आंधी और बारिश से धराशायी हो गया 1700 करोड़ का पुल , उत्तर बिहार -पश्चिम बिहार के लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण पुलों माना जा रहा था

बीते कुछ दिन पहले हमने भागलपुर में अगुआनी से सुल्तानगंज तक हो रहे पुल निर्माण की खबर को प्रकाशित की थी। बता दे कल यानी शुक्रवार की रात शहर शहर में मामूली आंधी आंधी पानी आया, जिसमें यह निर्माणाधीन पुल धाराशायी हो गया। बता दे अगुवानी से सुल्तानगंज के बीच करीब 1710 करोड़ की लागत से गंगा नदी पर बना रहे इस फोरलेन पुल का सुपरस्ट्रक्चर गिर गया । हालांकि इस पुल के धराशाई होने से कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ है लेकिन करोड़ों का नुकसान जरूर हुआ।

भ्रष्टाचार का ही नतीजा है कि अगुवानी पुल गिरा
इस घटना के बाद पुल निर्माण की गुणवक्ता पर सवाल उठने लगे हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंचे सत्ताधारी दल JDU के विधायक प्रो. ललित नारायण मंडल ने पुल निर्माण में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार का ही नतीजा है कि अगुवानी पुल मामूली सी आंधी और बारिश नहीं झेल सका। जेडीयू विधायक ने सरकार से इसकी जांच कराने की मांग की है।

पुल की कुल लंबाई 3160 मीटर है
इस पुल का निर्माण एमपी सिंगल कंस्ट्रक्शन लिमिटेड करा रही है। हादसे में जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन लेकिन करोड़ों रुपए का नुकसान जरूर हुआ है। गनीमत रही कि इस दौरान बड़ा हादसा होने से बच गया। बताया जा रहा है कि सुल्तानगंज की तरफ से पोल नंबर 4,5,6 के बीच ढलाई का काम चल रहा था, जिसके लिए सुपर स्ट्रक्चर बनाया गया था। इस अगुवानी पुल बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। इस पुल की कुल लंबाई 3160 मीटर है। पुल के हर एक पिलर के बीच 125 मीटर की दूरी रखी गई है। इंटेलीजेंट ट्रैफिक टेक्नोलॉजी से बनाए जा रहे इस फोरलेन पुल में अलग-अलग दो लेन है।

Most Popular