मात्र 600 रुपये में राजगीर, नालंदा, पावापुरी जैसे पर्यटन स्थलों का भरपूर आनंद ले सकते हैं, देखिये कैसे करना होगा बुकिंग

बिहार में पर्यटन के लिए अनुकूल मौसम अब शुरू होने लगा है। दूसरी तरफ कोविड संक्रमण में अपेक्षित सुधार के बाद सरकार ने घूमने-फिरने के ठिकाने भी खोल दिए हैं। ऐसे में अगर आप भी सैर-सपाटा की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप सरकारी टूर पैकेज के जरिए काफी कम कीमत में सुरक्षित तरीके से अपना शौक पूरा कर सकते हैं। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम (Bihar State Tourism Development Corporation) के टूर पैकेज (Tour Package for Bihar) की सुविधा का उपयोग कर विभिन्न पर्यटन स्थलों का भरपूर आनंद ले सकते हैं। निगम की ओर से बिहार के अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर सैर के लिए बेहद किफायती एक दिवसीय टूर पैकेज बनाया गया है। इसके जरिये आप राजगीर, नालंदा, पावापुरी जैसे पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं।

केवल छह सौ रुपए में करें पटना के सभी प्रमुख मंदिरों की सैर

पटना के विभिन्न मंदिरों के दर्शन के लिए भी अलग से टूर पैकेज तैयार किया गया है। इसमें आप महावीर मंदिर, शितला माता मंदिर, छोटी पटन देवी, बड़ी पटन देवी, जगदंबा मंदिर (करौता) झल्ला वाला मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। पटना के मंदिरों की सैर करने के लिए भी प्रति पर्यटक 600 रुपए देने होते हैं। एक बार में 12-14 पर्यटक उपलब्‍ध होने पर ही यह गाड़ी खुलती है।

राजगीर, नालंदा, पावापुरी की सैर के लिए भी मौका

निगम की ओर से पर्यटकों को सिर्फ 600 रुपये में ही राजगीर, नालंदा और पावापुरी की सैर कराई जाती है। पर्यटक को नालंदा में नालंदा विश्वविद्यालय और नालंदा संग्रहालय तो वहीं राजगीर में विश्व शांति स्तूप, घोड़ा कटोरा, सोन भंडार गुफा, मनियार मठ, ब्रह्मकुंड, विरायतन, पांडू पोखर, वेनू वन एवं पावापुरी में जलमंदिर की सैर भी कराई जाती है। इसके लिए निगम की खास कारवां वैन सुबह के वक्‍त पटना स्थित वीरचंद पटेल पथ से खुलती है। दिनभर की सैर के बाद पर्यटकों को रात होते-होते उसी जगह ड्राप भी कर दिया जाता है।

राजगीर ग्लास ब्रिज

टूर पैकेज के लिए यहां करें बुकिंग

पर्यटकों को टूर पैकेज के लिए आर ब्लाक स्थित बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के कार्यालय से बुकिंग करानी होगी। कार्यालय के निर्धारित समय सुबह सात बजे से शाम के आठ बजे तक सप्ताह के सभी दिन बुकिंग कर सकते हैं। पर्यटकों को टूर पैकेज के जरिए भ्रमण कराने के लिए ट्रेवलर और डेकर बस की सुविधा उपलब्ध है। सुबह सात बजे गाड़ी बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के कार्यालय से खुलती है और शाम में 7:30 बजे बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के कार्यालय पर यात्रा समाप्त होती है।

परिवार के लिए कारवां वैन कर सकते हैं बुक

अगर आप परिवार या अपने ग्रुप के साथ पर्यटन स्थलों की घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आप बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से संचालित कारवां वैन की बुकिंग कर सकते हैं। इस वैन में आपको खाना गर्म रखने की व्यवस्था, सोने की व्यवस्था, फ्रिज, दो एलईडी टीवी, एसी, शौचालय और बाथरूम की भी सुविधा दी गई है। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के एमडी प्रभाकर बताते हैं कि पिछले चार सालों से कारवां वैन चल रही है। विशेष करके लोग इस वैन को घूमने-फिरने के लिए बुक करते हैं। सात लोग इसमें आराम से सफर कर सकते हैं।

30 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से लगता है किराया

कारवां वैन को आप 30 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से बुक कर सकते हैं। सुबह 7:00 बजे से शाम के आठ बजे तक सप्ताह के सभी दिन आप कारवां वैन को बुक कर सकते हैं। वैन की रात्रि अगर आप करना चाहते हैं तो आपको रात्रि ठहराव के लिए 500 रुपये अलग से देने होंगे। वैन को आप सिर्फ आप आने के लिए इस्तेमाल करें या सिर्फ जाने के लिए आपको दोनों तरफ का किराया देना होगा।