Homeबिहारमहंगी रसोई गैस से ,मिलेगी राहत , इंडियन ऑयल ने लांच की...

महंगी रसोई गैस से ,मिलेगी राहत , इंडियन ऑयल ने लांच की सोलर से चलने वाली गैस , आमलोगों को इसके लिए सब्सिडी भी मिलेगी , जानिये क्या है ये….

रसोई के खर्च से परेशान महिलाओं को सरकार ने खुशखबरी दे दी है। अब एलपीजी के बढ़ते दाम से उन्हें राहत मिलेगी। दरअसल, अब बिहार में जल्द ही सूर्य नूतन चूल्हा उपलब्ध होगा, जिससे महिलाएं सौर उर्जा से खाना बना सकेंगी।

इंडियन आयल कारपोरेशन ने पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय के साथ मिलकर सोलर सिस्टम विकसित कर लिया है, जिसे सूर्य नूतन का नाम दिया गया है। आपको बता दें कि यह चूल्हा बिहार में भी जल्द ही उपलब्ध होने वाला है। इसे आईओसी के फरीदाबाद स्थित अनुसंधान एवंविकास विंग ने विकसित किया है। इस चूल्हे से सौर्य उर्जा का अधिकतम उपयोग संभव है, जिसे तीन मॉडल में पेश किया गया है।

बता दें कि सूर्य नूतन रीचार्जेबल है। इसका पेटेंट भी कराया गया है। बेस मॉडल की कीमत करीब 12,000 रूपये और टॉप माडल की कीमत 23,000 रूपये होंगी। हालांकि फिलहाल इसकी कीमत कम करने की दिशा में भी प्रयास जारी है। टॉप माडल से साल भर में उर्जा खपत छह से आठ सिलेंडर के बराबर होगी। इस तरह से 1 से दो साल में पूरी कीमत वापस हो जाएगी। इस चूल्हे की सबसे बड़ी खासियत ये है की ये हर मौसम में उपयोग किया जा सकेगा। यह सिस्टम टिकाऊ तो होगा, लेकिन इसके रख रखाव में मामूली खर्च जरूर आएगा।

Most Popular