भारी बारिश से रांची के कांची नदी पर बना पु‍ल ध्‍वस्‍त, नदी और डैम फूल

रांची सहित पूरे राज्‍य में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश का व्‍यापक असर हुआ है। बारिश से कांची नदी पर बना सोनाहातू, बुढ़ाडीह-हाराडीह को जोड़ने वाली हाराडीह उच्च स्तरीय पुल एक बार फिर से पूरी तरह से गिर गया है। ज्ञात हो कि उक्त पुल का पाया कुछ दिन पहले दब जाने के कारण टेढ़ा हो गया था। उक्त पुल की पूरी एक स्पेन ढलाई फिर से पूरी तरह से गिर गया। पूर्व में पुल का पाया दबने से काफी हो हंगामा हुआ था और ठेकेदार द्वारा पुल की मरम्मत करने की बात कही गई थी। मरम्मत से पहले ही यह पुल एक बार फिर से भरभरा गया। पुल के गिरने से तमाड़ प्रखंड से बुंडू एवं सोनाहातू प्रखंड का संपर्क पूरी तरह से टूट गया है।

लगातार बारिश होने से रांची व आसपास क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कई कच्चे मकान गिर गए हैं। पीड़ित लोगों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है। जोरदार बारिश से ओरमांझी प्रखंड में कई घर गिर गए हैं। भेड़ नदी के किनारे बने घर नदी के पानी में डुब गए हैं। होटल भी डूब गया है। इसके अलावा भी बारिश से कई मकान गिरने की भी सूचना है। ओरमांझी में नदी किनारे स्थित शिव मंदिर पानी में डूब गया है। घरों में घुस रहे पानी को निकालने के लिए सड़क को भी काटना पड़ रहा है। सिकिदिरी-ओरमांझी पथ पर लगातार हो रही बारिश के कारण जगह-जगह जल जमाव हो गया है। लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है।

झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

बेड़ो प्रखंड मुख्यालय सहित प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोग जरूरी काम के लिए भी घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। लगातार हुई बारिश से कामकाजी लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। घरों के आंगन और खेत तालाब में तब्दील हो गए हैं। इधर लगातार बारिश के चलते कई घर गिर गए हैं और किसानों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

खेतों में लगी सब्जी की फसल जलमग्न हो गई है। साथ ही मवेशियों के लिए चारा को लेकर काफी दिक्कतें हो रही हैं। बारिश से बेड़ो बस्ती, स्कूल रोड, देवी मंडप के रास्ते में जगह-जगह जलभराव और कीचड़ लोगाें के लिए मुसीबत बना है। वहीं पुलों के ऊपर से पानी बहने से लोगों को आवागमन में दिक्कतें हो रही है। बारिश के चलते सब्जी मंडी व मार्गों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

Source: Dainik Jagran