Homeदेशभारत में इस दिन से शुरू होगी 5G सेवा, रिचार्ज के लिए...

भारत में इस दिन से शुरू होगी 5G सेवा, रिचार्ज के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये, जानें इसका खास प्लान

दुनिया भर में 5G सेवा शुरू होने का इंतज़ार लम्बे अरसे से हो रही है. वहीं भारत की बात करें तो इस सेवा की शुरुआत जल्द होने वाली है. इसके लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां अभी से तैयारी शुरू कर दी हैं. बाजार में पहले से ही मोबाइल कंपनियां 5G हैंडसेट उतार चुकी है. लेकिन लोगों के बीच में एक सवाल है कि आम आदमी को रिजार्च में कितना रुपया खर्च करना पड़ेगा. फिलहाल 4G प्लान लेने में जितने पैसे लग रहे हैं, उसकी तुलना में प्लान्स कितने महंगे होंगे. इन सारी बातों की चर्चा तेजी से हो रही है.

अन्य देशों में 5 जी प्लान्स की क्या है स्थिति
एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में 5G प्रीपेड प्लान 4G की तुलना में बहुत अधिक महंगे नहीं हैं. 4G प्लान से तुलना करने पर पाया गया कि 5G प्लान औसतन 25 से 50 प्रतिशत अधिक महंगे हैं. कुछ इसी तरह भारत में भी 5G प्लान की कीमत होने की संभावना जतायी जा रही है. एयरटेल सीटीओ रणदीप सेखों ने पिछले दिनों एक इंटरेक्शन में बताया कि 5G टैरिफ 4G की तुलना में मामूली प्रीमियम पर उपलब्ध हो सकते हैं.

एयरटेल की 5जी सेवा 2023 तक सभी शहरों तक
दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि एक महीने के अंदर 5 जी की सेवाएं देश के महत्वपूर्ण महानगरों में उपलब्ध होंगी. जबकि 2023 तक लगभग देश के सभी शहरों में इसका सेवा ग्राहकों को मिलेगी. कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल ने बताया कि एयरटेल का 5G नेटवर्क 4G की तुलना में 20 से 30 गुना फास्ट काम करेगा.

रिलायंस की 5जी सेवाएं दिवाली तक
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले दिनों बताया था इस साल दिवाली तक देश के कुछ बड़े शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. अंबानी ने आरआईएल की 45वीं एजीएम में बताया था कि अगले साल के अंत तक पूरे देश में 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी. उन्होंने बताया था कि दो महीनों के भीतर, दिवाली तक हम दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में जियो 5G की शुरुआत कर देंगे. बता दें रिलायंस ने हाल में संपन्न नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीदा है.

 

Most Popular