भारत के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लेना पड़ता है पाकिस्तान का वीजा, जानिए कौन सा है वो स्टेशन

भारत में यात्रा करने के लिए रेलवे को सबसे सुविधाजनक साधन माना जाता है. अक्सर लोग रेलवे के माध्यम से ही कहीं आने जाने का कार्य करते हैं. इसे भारत का लाइफ लाइन माना जाता है. आप कहीं भी यात्रा के लिए जाते होंगे तो अपना टिकट लेकर यात्रा पर चले जाते होंगे लेकिन आपने सुना है ऐसा कि हमारे देश में किसी स्टेशन पर जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी. आज हम आपको एक ऐसे स्टेशन के बारे में बताने वाले हैं जहां जाने के लिए आपको पाकिस्तानी वीजा की जरूरत पड़ेगी.

पाकिस्तान के सीमा के पास भारत का इकलौता स्टेशन अटारी आता है जहां जाने के लिए आपको पाकिस्तानी वीजा का जरूरत पड़ता है. अब इस स्टेशन पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा जरूरी कर दिया गया है.

यह स्टेशन भारत और पाकिस्तान की सीमा पर स्थित है जिसके कारण यहां सुरक्षा व्यवस्था काफी ज्यादा मजबूत रहती है. इस स्टेशन पर अगर कोई व्यक्ति बिना वीजा के गिरफ्तार हो जाता है तो उसपर 14 फौरन एक्ट के तहत मुकदमा चलाया जाता है. अगर किसी पर यह धारा लग जाती है तो उसे बहुत ही मुश्किल से बेल मिलती है.

इस अटारी स्टेशन से भारत के सबसे वीआईपी ट्रेन माने जाने वाली समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाता है. इस रेलवे स्टेशन से हर रेलवे टिकट खरीदने वाले यात्री के पासपोर्ट का नंबर लिखा जाता है और पासपोर्ट नंबर लिख देने के बाद ही उसे कंफर्म टिकट दी जाती है.

अगर अटारी रेलवे स्टेशन से ट्रेन किसी कारण से लेट हो जाती है तो इसके बारे में भारत और पाकिस्तान दोनों के रजिस्टर में लिखा जाता है कि आखिर ट्रेन क्यों लेट हुई. इस स्टेशन पर भारत और पाकिस्तान दोनों की तरफ से अपनी-अपनी सेना को तैनात किया गया है. इस स्टेशन पर फोटोग्राफी करना सख्त मना है.