Homeक्रिकेटभारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली तूफानी जीत, जानिए टीम इंडिया की...

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली तूफानी जीत, जानिए टीम इंडिया की जीत के पीछे की पांच बड़ी बातें

भारत ने गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए मुकाबले में नीदरलैंड्स को 56 रन से हराकर आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 2 विकेट पर 179 रन का स्कोर बनाया और फिर नीदरलैंड्स को 20 ओवर में 9 विकेट पर 123 रन पर रोक दिया। इस जीत के बाद टीम इंडिया अब टी20 वर्ड कप 2022 में सुपर-12 के ग्रुप-2 के प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है। भारत के दो मैचों से चार अंक हो गए हैं और उसके नेट रन रेट में जबरदस्त फायदा हुआ है। भारत का नेट रन रेट +1.425 का हो गया है। साउथ अफ्रीका तीन अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। आइये टीम इंडिया की इस जीत के पांच बड़ी बातों पर एक नजर डालते हैं।

1. शुरुआती झटके के बाद रोहित का अर्धशतक

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारत को 11 के स्कोर पर ही केएल राहुल (9) के रूप में पहला झटका लग गया। इसके बाद रोहित ने विराट कोहली के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की। इस दौरान रोहित ने 39 गेंदों पर 4 चौके और तीन छक्के की मदद से 53 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

2. कोहली और रोहित के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

कप्तान रोहित ने कोहली के साथ मिलकर 56 गेंदों पर 73 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। रोहित के बाद कोहली ने भी अपनी फिफ्टी पूरी की। इस साझेदारी की बदौलत भारत शुरुआती झटके से बाहर निकलने में सफल रहा। कोहली ने 44 गेंदेां पर 3 चौके और दो छक्के के सहारे नाबाद 62 रन बनाए।

3. सूर्यकुमार की तूफानी फिफ्टी

रोहित के आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने कोहली के साथ मिलकर केवल 48 गेंदों पर 95 रनों की अविजित साझेदारी की। इस दौरान सूर्यकुमार ने केवल 25 गेंदाें पर तेजतर्रार पारी की बदौलत नाबाद 51 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने 25 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया। सूर्यकुमार ने ये रन 204.00 के स्ट्राइक रेट से बनाए।

4. भुवी ने नीदरलैंड्स को दिए शुरुआती झटके

180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड्स को शुरुआत में ही दो झटके दे दिए। भुवी ने पहला ओवर मेडन रखते हुए अपने अगले ओवर में विक्रमजीत सिंह को चलता कर दिया। भुवी T20I में आठ मेडन ओवर फेंकने वाले जसप्रीत बुमराह के दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मुकाबले में दो मेडन ओवर फेंके।

5. अक्षर पटेल की किफायती गेंदबाजी

भुवी के बाद अक्षर पटेल पावरप्ले में गेंदबाजी करने आए और उन्होंने टीम को सफलता दिला दी। पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ एक ओवर में 21 लुटाने वाले अक्षर ने इस मुकाबले में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने अपने चार ओवर में केवल 18 रन दिए और दो विकेट चटकाए।

Most Popular