Homeझारखंडभारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के इन नियमों में किए बदलाव, यहाँ...

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के इन नियमों में किए बदलाव, यहाँ देख ले

कोरोना के कारण लाकडाउन और फिर ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद से रेलवे के नियमों में लगातार बदलाव हो रहा है। पहले ट्रेनों के आरक्षित टिकट के लिए फुल पता और पिन कोड अनिवार्य किया गया था। एक बार फिर नियमों में बदलाव हुआ है। यह नियम सभी ट्रेनों पर एक समान तो लागू नहीं होंगे लेकिन झारखंड और बिहार के रेल यात्रियों के लिए राहत की बात है। इन राज्यों की कुछ ट्रेनों के आरक्षित टिकट के लिए रेलवे ने फुल पता की अनिवार्यता समाप्त कर दी है।

20 दिसंबर से लागू होंगे नए नियम

ट्रेन में सफर के लिए जिला, डाकघर और पिन कोड याद रखना जरूरी है। इन्हें याद रखे बगैर आप टिकट बुक नहीं कर सकते। रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से लेकर ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भी यह सूचनाएं अनिवार्य है। पर 20 दिसंबर से झारखंड से बिहार जानेवाली इन ट्रेनों में अब डाकघर, जिला या पिन कोड की समस्या खत्म हो जाएगी क्योंकि रेलवे ने झारखंड-बिहार की इन नौ ट्रेनों में आज से जनरल टिकट पर सफर की इजाजत दे दी है। इससे एक राहत और कि अब पांच मिनट पहले तक काउंटर से टिकट मिलेगा।

गोमो-बोकारो से सफर करने वाले यात्रियों को राहत

कोसी एक्सप्रेस समेत दूसरी ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरुआत होने से बोकारो और गोमो के यात्रियों को बड़ी राहत मिल जाएगी। अब तक इन ट्रेनों में रिजर्वेशन कराना पड़ता था और अब बिना रिजर्वेशन कभी जनरल टिकट पर सफर कर सकेंगे।

5 मिनट पहले तक मिल सकेगा टिकट

रिजर्वेशन की व्यवस्था बहाल रहने से यात्रियों को पहले से टिकट बुक कराना पड़ता था। अचानक जाना पड़े तो इसके लिए सफर की अनुमति नहीं मिलती थी। जनरल टिकट की शुरुआत हो जाने से अब 5 मिनट पहले भी टिकट लेकर सफर कर सकेंगे।

इन ट्रेनों में आज से मिलेंगे जनरल टिकट

  • 18625 व 18626 हटिया पूर्णिया कोर्ट कोशी एक्सप्रेस में डी-6 से डी-11 तक
  • 18639 व 18640 रांची आरा एक्सप्रेस में डी-2 से डी-5 तक
  • 18635 व 18636 रांची सासाराम एक्सप्रेस डी-6 से डी-10 तक
  • 18631 व 18632 रांची चोपन इंटरसिटी में डी-6 से डी-10 तक।

Most Popular