Homeबिहारभगवान राम से जुडी सभी धार्मिक स्थलों की भ्रमण करवाएगी ये ट्रेन...

भगवान राम से जुडी सभी धार्मिक स्थलों की भ्रमण करवाएगी ये ट्रेन , इस ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी विशेष सुविधाएँ , किस्तों में कर सकते है टिकट का भुगतान

देशभर में भगवान राम और माता सीता के प्रति श्रद्धा रखने वाले करोड़ों श्रद्धालु है ऐसे में सभी देशवासी चाहते हैं श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों की सैर करना इसे लेकर भारतीय रेलवे द्वारा भगवान राम के टीम के धार्मिक स्थलों की सैर करने के लिए यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा रही है अगले महीने 21 जून से भारतीय रेलवे द्वारा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन का परिचालन आरम्भ करेगी। बता दे कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाई जा रही है और यह पर्यटक ट्रेन 21 जून को दिल्ली से शुरू होगी और पर्यटकों को भगवान श्रीराम से जुड़े सभी धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी।

भगवान राम से जुडी इन 18 स्थलों पर भ्रमण करवाएगी ये ट्रेन                                                          यह ट्रेन श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों का भ्रमण करेगी। रेल यात्रा में नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन भी कराए जाएंगे। यह यात्रा कुल 18 दिन की होगी, जिसमें पहला पड़ाव भगवान राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा, जहां नंदीग्राम में राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और भारत मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे और उसके बाद ट्रेन बक्सर जाएगी, जहां रामरेखा घाट पर विश्वामित्र का आश्रम और गंगा स्नान कार्यक्रम होगा। इसके बाद ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां माता जानकी की जन्मस्थली और नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन किए जाएंगे।

ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएँ

ट्रेन में एसी थ्री क्लास कोच होंगे। यात्रियों को उनकी बर्थ पर आधुनिक किचन कार से स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा।

यात्रियों को मनोरंजन और यात्रा की जानकारी देने के लिए ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है।

सभी कोचों में सुरक्षा गार्ड और CCTV कैमरे भी लगाए गए हैं।

धार्मिक स्थल भर्मण के लिए 18 दिनों का पैकेज होगा
IRCTC ने इस 18 दिन की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 62370 रुपए किराया तय किया है। यात्रा के दौरान पैसेंजर को स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों से पर्यटन स्थलों का भ्रमण, AC होटलों में आवास, गाइड और बीमा जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। सरकारी और पीएसयू कर्मचारी भी इस यात्रा पर LTC सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आसान किस्तों में कर सकते है भुगतान
IRCTC ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने और ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम और रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है, जिससे टूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा। किश्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी।

 

Most Popular