HomeUncategorizedबीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा कल, सेंटर पर पहुंचने से पहले जान लें ये...

बीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा कल, सेंटर पर पहुंचने से पहले जान लें ये जरूरी बातें…

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 8 मई को एकल पाली में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगी। बिहार के 38 जिलों में 1083 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पटना में 83 परीक्षा केंद्र बने हैं। जिनमें कुल 55,710 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिले में यह परीक्षा 83 विभिन्न परीक्षा केन्द्रो पर हो रही है। वहीं बात समस्तीपुर की करें तो यहां पर 45 परीक्षाकेंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 21610 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

पांच लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है बता दें कि 67वीं बीपीएससी में पांच लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा दिसंबर महीने में आयोजित होनी थी, लेकिन पंचायत चुनाव को देखते हुए इसे बढ़ाकर 23 जनवरी किया गया। लेकिन अब ये परीक्षा रविवार 8 मई को होगी। बिहार लोक सेवा आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। सभी उम्मीदवारों को प्रवेशपत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड करना है।

794 पदों पर होगी आवेदन
जानकारी के मुताबिक कुल 68 सीटों की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ अब यह परीक्षा 794 पदों के लिए होगी। दरअसल 67 वीं प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 24 सितंबर 2021 को आवेदन मांगे गए थे, उस वक्त कुल सीटों की संख्या 555 थी जो बाद में बढ़कर 726 हो गई। जिन 68 सीटों की वृद्धि हुई है, उनमें 3 पद काराधीक्षक के हैं, जबकि बाकी 65 पद श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के हैं।

परीक्षार्थी को रखनी होगी ये जरूरी बातों का ध्यान परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र में जाने से पहले कई तरह की जांच की जायेगी। केंद्र पर तैनात स्टैटिक मजिस्ट्रेट व केंद्र अधीक्षक को यह जिम्मेदारी दी गयी है कि आयोग के निर्देश के विपरीत कोई भी चीज परीक्षार्थी सेंटर के अंदर नहीं ले जा सके। परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, स्मार्ट वाच, पेजर इत्यादि जैसी इलेक्ट्रॉनिक सामग्री तथा व्हाइटनर, इरेजर एवं ब्लेड जैसी सामग्री भी ले जाना वर्जित है।

Most Popular