Homeबिहारबिहार से रामेश्वरम, कन्याकुमारी सहित कई तीर्थ स्थलों को जाने वाली ट्रेन...

बिहार से रामेश्वरम, कन्याकुमारी सहित कई तीर्थ स्थलों को जाने वाली ट्रेन इस दिन खुलेगी, जानिए क्या है किराया

दक्षिण भारत यात्रा के साथ मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग दर्शन करने वाले यात्रियों के लिए 29 जनवरी को जयनगर से आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। शुक्रवार को आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने दरभंगा जंक्शन पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। कहा आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन 29 जनवरी को जयनगर से खुलेगी। जो मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पटना, बख्तियारपुर, बिहारशरीफ, राजगीर, गया, कोडरमा और धनबाद होते हुए रामेश्वरम, मदुरई, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम और जगन्नाथ पुरी के तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 11 फरवरी को लौटेगी। पर्यटन ट्रेन का प्रति व्यक्ति किराया 13220 रखा गया है।

यात्रियों को दी जाएगी ऐसी सुविधाएं

पर्यटन ट्रेन में पर्यटकों के लिए स्लीपर क्लास के यात्रियों को शाकाहारी भोजन, घूमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था और प्रत्येक कोच में सुरक्षा गार्ड मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था दी जाएगी। क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि आईआरसीटीसी के आधिकारिक साइट पर जाकर सीट बुक‍िंग की जा सकती है। वहीं एजेंट के माध्यम से भी यात्री बुक‍िंग करवा सकते हैं।

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग दर्शन को खुलेगी ट्रेन

बिहार में पहली बार जयनगर से मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के लिए ये ट्रेन चलेगी। इसमें एक यात्री का किराया 13 हजार 230 रुपये लगेगा। इस राशि में 14 दिनों के दक्षिण भारत भ्रमण के साथ खाना-पीना, ठहरने व घूमने की व्यवस्था है। 15 कोच के ट्रेन में स्लीपर के 12 बोगी, दो एसएलआर एवं एक पेंट्रीकार रहेगी। ये ट्रेन जयनगर से 29 जनवरी को रवाना होकर 11 फरवरी को फिर जयनगर वापस आएगी। ट्रेन के अंदर भजन व कीर्तन के लिए एक छोटा मंदिर भी रहेगा। बुजुर्गों के सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। ट्रेन में सामान की सुरक्षा को ले सभी बोगी में गार्ड रहेगा। साफ-सफाई के लिए कर्मी व मेडिकल स्टाफ भी रहेगा। टिकट ऑनलाइन बुक‍िंग होगा। मौके पर आईआरसीटीसी के वरीय पर्यवेक्षक पर्यटन संजीव कुमार एवं एरिया मैनेजर अमित प्रकाश भी मौजूद थे।

Most Popular