बिहार से दिल्ली के लिए रेलवे चला रही है 3 ट्रेनें, देखिये रूट और टाइमिंग

इस बार छठ पूजा में घर पहुंचे परदेशियों पर रेलवे मेहराबन है। पहले से दिल्ली और मुंबई के लिए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के अलावा तीन और स्पेशल ट्रेनें चला रही है। 12 से 14 नवंबर के बीच तीन दिनों तक लगातर तीन ट्रेनें चलेंगी। तीनों ट्रेनों का परिचालन जमालपुर के रास्ते भागलपुर-आनंद विहार आनंद विहार टर्मिनल के बीच होगा। रेलवे ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी है। तीनों ट्रेनों में आरक्षण भी शुरू हो गया है।

इन ट्रेनों के चलने से छठ में घर पहुंचे लोगों को वापस जाने में काफी सहूलियत होगी। सभी ट्रेनें तीनों दिन भागलपुर से शाम 5.30 चलेगी, सुल्तानगंज, जमालपुर, किऊल, पटना, आरा, बक्सर और पंडित दीन दयाल उपाध्याय, वाराणसी, लखनऊ के रास्ते आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। अगले दिन शाम 5.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। तीन दिनों तक चलने वाली ट्रेन संख्या 09755, 04577 और 01689 में टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। सभी ट्रेनों में स्लीपर और एसी कोच भी है। ट्रेन का ठहराव काफी कम दिया गया है। किऊल जंक्शन के बाद स्पेशल ट्रेनों का ठहराव सीधा पटना जंक्शन पर दिया गया है।

मुंबई के लिए 13 और 20 को मिलेगी स्पेशल

रेलवे ने मुंबई और आनंद विहार टर्मिनल के लिए तीन ट्रेनों का सौगात दिया है, इसमें मुंबई की एक ट्रेन का परिचालन याेगनगरी (मुंगेर) के रास्ते किया जाएगा। दो ट्रेनें जमालपुर होकर चलेगी। स्पेशल ट्रेनों के परिचालन से पर्व में घर पहुंचने वालो यात्रियों को टिकट और आरक्षण के लिए मारामारी नहीं करना होगा। सभी स्पेशल ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। यात्रियों को स्पेशल किराया लगेगा। ट्रेन संख्या 09185 मुंबई-भागलपुर स्पेशल 13 और 20 नंवबर को हर शनिवार को मुंबई से चलेगी।

इसी तरह ट्रेन संख्या 09186 16 और 23 नवंबर को भागलपुर से चलेगी। भागलपुर से सुबह पांच बजे चलने के बाद सुल्तानगंज रुकेगी, इसके बाद सीधा 6.25 बजे मुंगेर पहुंचेगी। मुंगेर स्टेशन से पांच मिनट बाद चलेगी। बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, बापू धाम मोतिहारी, गोंडा के रास्ते मुंबई जाएगी। 20 कोच की इस ट्रेन में स्लीपर, एसी-टू और एसी थ्री के कोच होंगे। मुंबई के लिए ट्रेन संख्या 01246 17 नंवबर को भागलपुर से चलेगी। इस ट्रेन का परिचालन जमालपुर-किऊल के रास्ते किया जाएगा

15 को भी दिल्ली के लिए ट्रेन

आनंद विहार टर्मिनल के लिए एक नंवबर से दीपावली और छठ में दिल्ली और आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में लोग घर पहुंचते हैं। ऐसे में रेलवे ने भागलपुर-अानंद विहार टर्मिनल के लिए विशेष ट्रेन दिया है। ट्रेन संख्या 03759 डाउन 15 नंवबर को भागलपुर से सुबह नौ बजे चलेगी। सुल्तानंज, जमालपुर, अभयपुर, किऊल स्टेशनों पर रुकती हुई पटना पहुंचेगी। पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए अगले दिन 11.05 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन संख्या 03760 अप नंवबर को आनंद विहार टर्मिनल से शाम 6.15 बजे चलेगी। अगले दिन शाम 5.47 बजे शाम में जमालपुर आएगी। इस ट्रेन में 22 कोच होंगे। एलएचबी कोच के साथ परिचालन किया जाएगा।