बिहार से दिल्ली अब आप कम किराया में AC में बैठ कर जा सकते हैं, शुरू हो रही ये बेहतरीन ट्रेन

नई दिल्‍ली से पटना (New Delhi to Patna) के बीच अब AC ट्रेन का सफर सस्‍ते में किया जा सकेगा। यह ट्रेन दिल्‍ली के आनंद विहार से पटना जंक्‍शन के बीच चलेगी। भारतीय रेल (Indian Railway) इसके लिए पहली बार गति शक्ति एक्‍सप्रेस (Gati Shakti Express) चलाने जा रही है। पूर्णत: वातानुकूलित यह ट्रेन (Air Conditioned Train) 29 अक्‍टूबर से दिल्‍ली से चलेगी। वहीं पटना से इसका परिचालन 30 अक्‍टूबर से होगा।

गति शक्ति एक्‍सप्रेस का पहली बार हो रहा परिचालन 

भारतीय रेल के एक वरीय अधिकारी के मुताबिक गति शक्ति एक्‍सप्रेस पूरी तरह एयर कंडीशंड होगी। इसके सभी कोच एसी थ्री श्रेणी (AC-3 Category) के होंगे। बताया गया कि दिल्‍ली से पटना के बीच पर्व के दिनों में ट्रेनों में भीड़ काफी बढ़ जाती है। इस बार भी दीपावली और छठ को लेकर काफी संख्‍या में लोगों ने ट्रेनों की टिकट ले रखी है। हजारों लोगों को ट्रेन की टिकट नहीं मिल पाई तो वे बस और अन्‍य माध्‍यम से लौट रहे हैं। इसको देखते हुए देश की राजधानी से बिहार की राजधानी के बीच गति‍ शक्ति एक्‍सप्रेस चलाने का निर्णय लिया गया।

नई दिल्‍ली से रात 11 बजकर 10 मिनट पर होगी रवाना

इंडियन रेलवे ने गति शक्ति एक्‍सप्रेस चलाने का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक यह ट्रेन आनंद विहार स्‍टेशन से 11:10 बजे रात में खुलेगी। अगले दिन 03:45 बजे यह पटना जंक्‍शन पहुंचेगी। वहीं पटना से यह शाम 05:45 बजे खुलकर अगले दिन 9:50 बजे रात में नई दिल्‍ली पहुंचेगी। रेलवे की अधिसूचना के मुताबिक यह ट्रेन 29 अक्‍टूबर और आठ नवंबर के बीच चलेगी। आनंद विहार से 29 और 31 अक्‍टूबर के बाद यह 02, 05 एवं 07 नवंबर को चलेगी। वहीं पटना से यह 30 अक्‍टूबर के बाद 01, 03, 06 एवं आठ नवंबर को रवाना होगी।

गति शक्ति एक्‍सप्रेस के कोच की तरह आठ सौ और कोच बनेंगे 

बताया गया है कि गति शक्ति एक्‍सप्रेस के सभी एसी थ्री कोच का निर्माण कपूरथला रेलवे कोच फैक्‍ट्री में हुआ है। भारतीय रेलवे अब ऐसे आठ और कोच तैयार करने जा रही है। इन्‍हें अलग-अलग ट्रेनों में लगाया जाएगा। इन आठ सौ कोच में से तीन सौ का निर्माण चेन्‍नई की कोच फैक्‍ट्री में, 285 माडर्न कोच फैक्‍ट्री रायबरेली में और 177 कोच कपूरथला में बनेंगे।