Homeबिहारबिहार से झारखण्ड का सफर होगा और आसान, इस 6 किलोमीटर पुल...

बिहार से झारखण्ड का सफर होगा और आसान, इस 6 किलोमीटर पुल का निर्माण हो रहा तेजी से

कहा जाता है कि सड़कें और पुल किसी भी क्षेत्र के प्रगति के द्वार होते हैं। हाल के कुछ वर्षों में बिहार में कई सारी सड़कों और पुल पुलिया का निर्माण हुआ है। इससे प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों की कनेक्टिविटी तो बड़ी है साथ ही साथ व्यापार को भी बल मिला है। ऐसा ही एक पुल बिहार और झारखंड के बीच 6 किलोमीटर की लंबाई में बन रहा है जिसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

साहिबगंज- मनिहारी के बीच बन रहा पुल।

बता दें कि यह पुल बिहार में कटिहार जिले के मनिहारी और झारखंड के साहिबगंज के बीच बन रहा है। इस पुल के निर्माण पर लगभग 1900 करोड़ की लागत आनी है। यह पुल 6 किलोमीटर लंबा होगा। इसकी सबसे खास बात यह होगी कि यह केबल आधारित ब्रिज होगा जो देखने में काफी खूबसूरत लगेगा। अब तक ₹225 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। इस पुल के लिए 21 किलोमीटर अप्रोच रोड भी बनना है। फिलहाल इस पुल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

आपसी व्यापार के अलावा कई तरह से होगा फायदा।

इस परियोजना से संथाल परगना से बिहार, उत्तर-पूर्व और पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों में खनिजों की ढुलाई को लाभ होगा। यह नेपाल, भूटान और बांग्लादेश के लिए व्यापार को भी आसान बनाएगा और बड़े पैमाने पर जनता के लिए सड़क संपर्क को और आसान बनाएगा।

बता दें कि झारखंड स्थित संथाल परगना का यह क्षेत्र कोयला और कोल्हू सामग्री में समृद्ध है और इन खनिजों को ले जाने वाले वाणिज्यिक वाहन अब जहाज पर नदी पार कर रहे हैं क्योंकि अभी कोई सड़क संपर्क नहीं है। इसके बन जाने से खनिज संसाधनों ढुलाई में काफी सहूलियत होगी और बिहार और झारखंड की कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular