Homeबिहारबिहार मे अगले 4 दिनों तक येलो अलर्ट जारी, इन 11 जिलों...

बिहार मे अगले 4 दिनों तक येलो अलर्ट जारी, इन 11 जिलों मे हो सकती है बारिश

बिहार में ठंड और बढ़ने वाली है। चार दिन से कनकनी और कोल्ड डे झेल रहे जिलों में अब बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर 21, 22 , 23 और 24 जनवरी को कई जिलों में बारिश, मेघ गर्जन और ओलावृष्टि की आशंका जतायी है। मध्य प्रदेश की ओर चक्रवातीय स्थिति बनने और उसके एक-दो दिनों में बिहार की ओर बढ़ने से बारिश की स्थिति बनेगी।

21 जनवरी को बिहार के 11 जिलों में आंशिक बारिश का अलर्ट है। इन जिलों में पश्चिमी चंपारण पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, बक्सर, आरा, अरवल, रोहतास, भभुआ और औरंगाबाद में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, 22 और 23 को पटना समेत सूबे के ज्यादातर हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है। इन सभी जिलों में ओला गिरने और गरज-तड़क के साथ बिजली गिरने का भी अलर्ट है।

24 को मध्य बिहार और पश्चिमी बिहार में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। 25 जनवरी से मौसम के साफ होने के आसार हैं। हालांकि, उसके बाद भी ठंड की स्थिति सूबे में बनी रहेगी। हालांकि बादलों के आने से सूबे के शहरों के न्यूनतम पारा में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है, जबकि अधिकतम पारे में आंशिक गिरावट दर्ज होगी।

गया, फारबिसगंज और दरभंगा में प्रचंड ठंड

गुरुवार को गया राज्यभर में सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम पारा 4.6 डिग्री रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री कम है। चालू मौसम में बिहार के साथ-साथ गया में सबसे ठंडी रात रही। इससे पहले बीते मंगलवार को गया का न्यूनतम परा 5.1 डिग्री दर्ज किया गया था। गुरुवार को गया, फारबिसगंज और दरभंगा में भारी शीत दिवस घोषित किया गया। वहीं पटना, भागलपुर, पूर्णिया, छपरा और मोतिहारी में कोल्ड डे रहा।

पटना में रही सबसे ठंडी रात

चौबीस घंटे में पटना का न्यूनतम पारा 3.2 डिग्री लुढ़क गया और 6.6 डिग्री पर पहुंच गया। वर्ष 2022 में पटना की यह सबसे ठंडी रात रही। गुरुवार की रात पटना का दर्ज न्यूनतम पारा सामान्य से 2 डिग्री कम पर आ गया। पहले 19 दिसंबर 2021 को पटना का न्यूनतम पारा 7.6 डिग्री रिकार्ड किया गया था। पटना में गुरुवार को धूप निकली और अधिकतम पारा 2 डिग्री बढ़ गया। राजधानी का अधिकतम तापमान 16.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5 डिग्री कम है।

गया सबसे सर्द पर अधिकतम पारा चढ़ा

गया के अधिकतम पारा में 4.2 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ यह 19.5 डिग्री रहा जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। भागलपुर का न्यूनतम पारा सामान्य से 3 डिग्री कम 8.9 रहा, जबकि अधिकतम पारा सामान्य से 5 डिग्री कम 17.3 डिग्री रहा। पूर्णिया का न्यूनतम पारा सामान्य से दो डिग्री अधिक 9.8, रहा जबकि अधिकतम पारा सामान्य से 5 डिग्री कम 17.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। गुरुवार को सबसे अधिक अधिकतम पारा बांका में 20.9 और सबसे कम अधिकतम पारा पूसा में 15.2 डिग्री रहा।

13 जिलों का न्यूनतम पारा 10 से नीचे

सूबे के 13 जिलों में रात काफी सर्द रही और न्यूनतम तापमान दस डिग्री से भी नीचे रहा। इनमें गया का न्यूनतम पारा 4.6 डिग्री रहा। इसके अलावा औरंगाबाद में 5.1, नवादा का 6.1, नालंदा का 6.5, पटना का 6.6 डिग्री, बक्सर का 7.5 डिग्री, बांका का 8.1 डिग्री, भागलपुर का 8.9 डिग्री, बेगूसराय का 9.6 डिग्री, पूर्णिया का 9.8 डिग्री जबकि अररिया, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी का न्यूनतम पारा 9.9 डिग्री दर्ज किया गया।

Most Popular