बिहार में 6 कंपनियों के लगेंगे इथेनॉल यूनिट, जानिए किस जिले की कंपनियों को मिली मंजूरी

निकट भविष्य में जल्द ही बिहार के छह कंपनियों की इथेनॉल यूनिट बिहार में कार्य करेंगे। पिछले दिनों दिल्ली में तेल कंपनियों द्वारा इथेनॉल उत्पाद की बिडिंग में बिहार के एक दर्जन से अधिक इथेनॉल उत्पादन प्लांट लगाने वाली कंपनियों ने भाग ली थी। जिसमें राज्य की छह कंपनियों को तेल कंपनियों ने इथेनॉल खरीद की मंजूरी दी है। शुरुआत में 29 कंपनियों ने बिहार में इथेनॉल यूनिट लगाने में रुचि दिखाई थी।

यहां पर लगेंगे इथेनॉल यूनिट।

जानकारी के अनुसार तेल कंपनियों द्वारा राज्य के लिए जारी की गई सूची में नालंदा के पटेल एग्री इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड की तीन यूनिट द्वारा इथेनॉल उत्पादन की खरीद करने की अनुमति दी गई है। वहीं, इसमें आरा और मुजफ्फरपुर की भी इथेनॉल उत्पादन यूनिट इसमें शामिल है। डीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि पटेल एग्री के तीन यूनिट को इथेनॉल प्लांट लगाने की अनुमति दी गई है। इनमें प्रतिदिन 250 किलोलीटर से ज्यादा इथेनॉल का उत्पादन होगा।

बिहार में और ज्यादा इथेनॉल यूनिट लगाने की मांग उठाएंगे उद्योग मंत्री।

बता दें कि प्रदेश के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन बिहार को कोटे से अधिक देने की लगातार मांग केंद्र सरकार के स्तर पर उठा रहे थे। ताजा फैसले से इस पहल को भी धक्का लगा है। हालांकि शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सीन अभी बाकी है। वे सही जगह पर अपनी मांग फिर से रखेंगे। बिहार की भावनाओं के मुताबिक केंद्र सरकार से अधिक से अधिक इथेनॉल खरीद का कोटा पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से बिहार को दिलाने का आग्रह करेंगे।