Homeबिहारबिहार में 1719 एकड़ जमीन में मेगा टेक्सटाइल पार्क, केंद्रीय टीम ने...

बिहार में 1719 एकड़ जमीन में मेगा टेक्सटाइल पार्क, केंद्रीय टीम ने जमीन का किया निरिक्षण , स्थानीय लोगों को मिलेगा लाभ

बिहार को उद्योग के क्षेत्र में विकसित करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार एक साथ काम रही है। जिसका असर अब पूरे बिहार में भी देखने को मिलना शुरू हो गया है बीते दिनों पूर्णिया में देश का पहला ग्रीन फील्ड इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ हुआ, तो वहीं अब बिहार के बगहा जिले में शानदार मेगा टेक्सटाइल पार्क का निर्माण का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए शनिवार को भारत सरकार के केंद्रीय दल 1719 एकड़ जमीन को चिन्हीत किया है।

पीएम मित्र पार्क स्कीम के तहत जिले में टेक्सटाईल मेगा पार्क के निर्माण के लिए जिले के बगहा, मधुबनी एवं भितहां अंचल में 1719 एकड़ जमीन को चिन्हित किया गया है। इसे लेकर विजय कुमार सिंह, अपर सचिव, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के नेतृत्व में एक केन्द्रीय दल द्वारा शनिवार की शाम पीएम मित्र पार्क स्थल का जायजा लिया गया।

पूरे देश में 07 टेक्स्टाईल मेगा पार्क के निर्माण की जायेगी
पीएम मेगा इण्टीग्रेटेड टेक्टसाईल रिजन एण्ड एपरील पार्क स्कीम के तहत पुरे देश में 07 टेक्स्टाईल मेगा पार्क के निर्माण की कार्ययोजना है। वर्तमान बजट सत्र में इसके लिए कुल 4445 करोड़ रूपए का प्रावधान भी किया गया है। इसके तहत लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मशीने अधिष्ठापित कराई जाएंगी। इसके निर्माण हेतु जिला प्रशासन द्वारा 1719 एकड़ भूमि को चिन्हित करते हुए राज्य सरकार के माध्यम से केन्द्र सरकार को भेजा गया था। इसी के फलस्वरूप केन्द्रीय दल द्वारा आज पीएम मित्र पार्क स्थल एवं स्टार्टअप जोन का जायजा लिया गया है। पीएम मित्र पार्क का निर्माण हो जाने के उपरांत रोजगार सृजन को बल मिलेगा।

मेगा टेक्सटाइल पार्क में उधमियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा
पीएम मित्र पार्क अंतर्गत डेवलेपमेंट कैपिटल सपोर्ट भी पार्क के एसवीपी को उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि त्वरित गति से क्रियान्वयन हो सके। डीसीएस का उपयोग आंतरिक संसाधनों के सुदृढ़ीकरण, पावर डिस्ट्रीब्यूशन, वाटर वेस्ट प्रबंधन, प्लग एण्ड प्ले मोड में आधारभूत संरचना, टेक्स्टाईल डिजाईन के लिए भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त पार्क में इनक्यूबेशन सेन्टर भी बनाया जाएगा, ताकि नए उद्यमियों को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जा सके। साथ ही अन्य संसाधन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Most Popular