बिहार में स्मार्ट सिटी परियोजना को मिला विस्तार, देखिए किन–किन शहरों को होगा फायदा

प्रदेश में 5 वर्षों के लिए शुरू की गई स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कई शहरों में अभी काम पूरा नहीं हो पाया है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी परियोजना को 2 साल का विस्तार दे दिया है। इससे भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर और बिहार शरीफ को फायदा होगा। भागलपुर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत एक भी परियोजना कंप्लीट नहीं हो पाई थी और इसी वर्ष का समय अवधि समाप्त हो रहा था। अतः इस विस्तार से सबसे ज्यादा भागलपुर को ही फायदा पहुंचेगा।

बता दें कि भागलपुर को 2016 में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए चुना गया था। 2240 करोड़ के 23 टेंडर जारी हो चुका है लेकिन काम एक भी परियोजना का पूरा नहीं हुआ है। वही पटना और मुजफ्फरपुर को 2017 में स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए चुना गया था। इंदौर शहरों का कार्यकाल 2022 में पूरा होना था ऐसे में यहां पर भी 2 साल के विस्तार से कई प्रोजेक्ट पूरे हो पाएंगे।

सबसे आखिर में 2018 में स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए बिहार शरीफ का चयन किया गया था। फिलहाल परियोजनाओं को पूरा करने के मामले में बिहार शरीफ सबसे आगे चल रहा है। यहां पर 552 करोड़ रुपए के 28 प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। वहीं 1520 करोड़ रुपए के 47 प्रोजेक्ट का टेंडर जारी कर दिया गया है।