Homeबिहारबिहार में यहाँ बन रहा शानदार परिवहन भवन, बस डिपो सहित परिवहन...

बिहार में यहाँ बन रहा शानदार परिवहन भवन, बस डिपो सहित परिवहन विभाग के सभी ऑफिस होंगे एक जगह

भविष्य में राजधानी पटना में परिवहन विभाग से जुड़े सारे कार्यालय फूलवारी शरीफ में बन रहे बस डिपो के पास शिफ्ट होंगे। इसी परिसर में परिवहन विभाग की जमीन पर परिवहन विभाग के कार्यालय निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। जमीनी काम हो चुका है। पाइलिंग का काम चल रहा है। भवन निर्माण का लगभग 40 फीसदी काम हो चुका है। निर्माण कंपनी ने जून 2022 तक का लक्ष्य रखा है।

ये सारे कार्यालय एक ही जगह होंगे मौजूद।

परिवहन विभाग के पदाधिकारी के मुताबिक लक्ष्य के अनुसार काम हुआ तो अगस्त में परिवहन से संबंधित सभी तरह के कार्यालय को यहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। पटना डीटीओ, आरटीओ, बस डिपो, परिवहन विभाग कार्यालय, वॉर्क शॉप सहित अन्य तरह के सुविधा के लिए दो मंजिला भवन का निर्माण किया जा रहा है। लगभग 164.31 करोड़ की लागत से लगभग साढ़े आठ हेक्टेयर जमीन पर भवन बन रहा है।

इन शहरों के लिए बसें भी यहीं से खुलेंगी।

फुलवारीशरीफ में बस डिपो बन जाने के बाद नौबतपुर, बिहटा रूट की बसें यहीं से खुलेंगी। औरंगाबाद सासाराम तरफ जाने वाली बसें भी यहीं से जाएंगी। परिवहन निगम के बांकीपुर बस डिपो की गाड़ियां फुलवारी बस डिपो में शिफ्ट कर दी जाएंगी। वहीं इसके अलावा उत्तर बिहार आने-जाने वाले कुछ बसों को यहीं खोला जाएगा। इतना ही नहीं कुछ बसों को बैरिया स्थित बस टर्मिनल से खोलने की बात चल रही है। इसके अलावा पटना शहर के विभिन्न रूटों पर चलने वाली सिटी बसों की परिचालन भी यहां से किया जाएगा।

12 भवनों का होगा निर्माण

परिवहन विभाग अपने सभी कार्यालयों को एक जगह लाने के लिए करीब 85,793.36 वर्गमीटर में करीब 164.31 करोड़ की लागत से 12 भवनों का निर्माण करवा रहा है। इस परिसर की 20 फीसदी जमीन को हरित क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के मुख्यालय भवन के साथ परिवहन निगम का क्षेत्रीय कार्यालय भी बनेगा। इसी परिसर में निगम की केंद्रीय कर्मशाला, केंद्रीय भंडार व प्रतिष्ठान कर्मशाला का भी निर्माण होगा। नगर सेवा की बसों के लिए अलग से 58.39 वर्ग मीटर में नया बस टर्मिनल बनेगा। 1096 वर्ग मीटर में 200 बसों के लिए नया बस पड़ाव बनाया जाएगा। यहीं से नगर सेवा की बसें खुलेंगी।

ये सारी सुविधाएं होंगे उपलब्ध।

फुलवारी शरीफ में आने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन की तरफ बेहतर सुविधा मिलेगी। इस बस पड़ाव को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए अलग से डीलक्स शौचालय रहेगा। बस टर्मिनल पर एयरपोर्ट व स्टेशन की तरह फूड काउंटर्स रहेंगे। यहां यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

इसी परिसर में अलग से जिला परिवहन कार्यालय का निर्माण होगा। इसके लिए 6000 वर्ग मीटर जगह दी गई है। इस परिसर में डीटीओ कार्यालय के साथ क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी का भी कार्यालय होगा। लर्निग लाइसेंस व स्थायी वाहन चलाने के लाइसेंस के लिए अलग-अलग काउंटर्स बनेंगे।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular