Homeबिहारबिहार में भी बुलेट ट्रेन का सपना जल्द होगा साकार, इस रूट...

बिहार में भी बुलेट ट्रेन का सपना जल्द होगा साकार, इस रूट के लिए भूमि अधिग्रहण की तैयारी शुरू

जल्द ही बिहार को भी बुलेट ट्रेन की सौगात मिल सकती है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से कोलकाता (हावड़ा) के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है। इसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड ने पहल शुरू कर दी है। बिहार के जिन जिन जिलों से बुलेट ट्रेन गुजरेगी वहां के डीएम को पत्र लिखकर रेल कॉरपोरेशन ने भूमि अधिग्रहण के लिए डीपीआर तैयार करने का मदद मांगा है।

4-5 घंटे में वाराणसी से पहुंचेंगे कोलकाता।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस पत्र के प्राप्त होने के बाद जिले की राजस्व शाखा ने बक्सर और डुमरांव के अनुमंडल पदाधिकारियों को इसमें सहयोग करने की बात कही है। पत्र मिलने के बाद सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने चौसा और बक्सर के अंचलाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि वह रेल कारपोरेशन से प्राप्त पत्र के आलोक में उचित कार्रवाई करते हुए भूमि अधिग्रहण संबंधित सूची तैयार करें। नए साल में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले पांच साल में वाराणसी से हावड़ा तक का सफर महज चार से पांच घंटे में पूरा कर लिया जाएगा।

बक्सर जिले के 4 प्रखंडों में भूमि अधिग्रहण की कवायद शुरू।

जिले के दोनों अनुमंडल के चार अंचल चौसा, सदर, डुमरांव व ब्रह्मपुर के 49 मौजे की भूमि की डीपीआर बना भूमि अधिग्रहण के लिए सूची बनाने की कवायद शुरू हो गई है, इसको लेकर संबंधित अंचल पदाधिकारियों को पत्र प्रेषित कर दिया गया है। बताया जाता है कि चौसा अंचल से 11 मौजा, सदर अंचल से 18, डुमरांव से 18 व ब्रहपुर अंचल से पांच मौजे आ रहे है। बता दें कि काम शुरू होने के बाद अगले 4 से 5 सालों में इसके बन जाने की उम्मीद है।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular