Homeबिहारबिहार में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज़ इस तारीख को हो सकती...

बिहार में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज़ इस तारीख को हो सकती हैं बारिश

फिलहाल उत्तर बिहार में शीत लहर से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मंगलवार को तापमान में मामूली बढ़त हुई मगर तेज हवा के कारण कनकनी बरकरार रही। मौसम विभाग ने 23 जनवरी को बारिश की संभावना जताई है। उसके बाद मौसम में सुधार की उम्मीद है। भीषण शीतलहर के कारण मंगलवार को भी सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। बुजुर्गों और सांस की बीमारी वाले मरीजों के लिए ठंड आफत बनी हुई है।

मंगलवार को शीतलहर के बीच न्यूनतम तापमान में ढाई डिग्री सुधार हुआ है, लेकिन उत्तर बिहार में कनकनी जारी है। दोपहर में चार घंटे के लिए हल्की धूप भी रही। पूसा स्थित राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि बारिश हल्के से मध्यम स्तर तक की हो सकती है। इस बारिश के बाद उत्तर बिहार के मौसम में सुधार होगा। तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इस दौरान ठंड बने रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मंगलवार को उत्तर बिहार का अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सोमवार के तापमान से महज दशमलव एक डिग्री ही अधिक है। वहीं, मंगलवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सोमवार के न्यूनमत तापमान से ढाई डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के बावजूद शीतलहर का प्रकोप उत्तर बिहार में जारी है। लोगों को कनकनी का अहसास हो रहा है। मुजफ्फरपुर के साथ ही पश्चिमी चंपारण,मधुबनी और सीतामढ़ी जिले के नेपाल के तराई वालें इलाकों में ठंड की स्थिति और गंभीर हो गई है।

विभाग के अनुसार, ठंड का यह असर अभी अगली बारिश तक बना रहेगा। अगली बारिश 23 या 24 जनवरी को होने के आसार हैं। इस अवधि में तेज पछिया हवा चलने की संभावना है, जो ठंड में बढ़ोतरी का अहसास दिलाएगी। बीच-बीच में धूप तो निकलेगी, लेकिन ठंडी हवा के कारण यह बेअसर साबित होगी। अगली बारिश के बाद मौसम साफ होने व धूप में गर्मी आने की संभावना है।

Most Popular