बिहार में पैसेंजर ट्रेनों में अब भी यात्रियों को देना पर रहा एक्सप्रेस का किराया, देखिये विस्तार से

इन दो पैसेंजर ट्रेनों में 05263-64 समस्तीपुर-कटिहार व 05249-50 कटिहार-बरौनी पैसेंजर अप व डाउन ट्रेनों में यात्रियों को कम से कम 30 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं जबकि एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यात्रियों को कम से कम इतनी ही रकम चुकानी होती है।

बेगूसराय से खगड़िया का किराया पैसेंजर ट्रेन में भी 30 रुपए और एक्सप्रेस ट्रेन में भी 30 रुपए ही लग रहा है। ऐसे में पैसेंजर ट्रेन का सफर यात्रियों के लिए मंहगा ही बना हुआ है। हालांकि, इसी रुट में चलने वाली दो और पैसेंजर ट्रेनों में सामान्य किराया ही लग रहा है। इस कारण इन दो ट्रेनों में टिकट की खरीदारी करने वाले यात्रियों की संख्या अधिक रहती है। यात्री शाम के सफर के लिए सुबह ही पैसेंजर ट्रेन का टिकट खरीद ले रहे हैं।

पैसेंजर से स्पेशल चार्ज हटाने की यात्री संघ ने की मांग

दो पैसेंजर ट्रेन से स्पेशल चार्ज हटाने की मांग दैनिक रेलयात्री संघ ने की है। संघ ने पूर्व मध्य रेल के जीएम को मांग पत्र भेज समस्तीपुर-कटिहार व कटिहार-बरौनी के बीच चल रही पैसेंजर ट्रेन में अतिरिक्त किराया लगने का विरोध करते हुए इसे अविलंब वापस सामान्य पैसेंजर ट्रेन करने की मांग की है। संघ के महासचिव राजीव कुमार व अध्यक्ष विष्णुदेव सिंह ने बताया कि रेलवे आम गरीब रेल यात्रियों को अब भी लूटने में लगी है। इसका संघ विरोध करेगा। वहीं जमालपुर से तिलरथ के बीच चलने वाली डेमू पैसेंजर को मेमू पैसेंजर करने की भी मांग की गई है। इससे यात्रियों को भीड़ से निजात मिल सकेगी।

तीन एक्स ट्रेनों में है जेनरल टिकट पर यात्रा की सुविधा

बेगूसराय स्टेशन होकर चलने वाली मात्र तीन एक्सप्रेस ट्रेनों में ही जेनरल टिकट पर यात्रा करने की सुविधा रेलवे द्वारा दी गई है। इसमें राज्यरानी एक्सप्रेस में तीन बोगी, सहरसा-राजेन्द्रनगर इंटरसिटी में दो बोगी व जनहित एक्सप्रेस में दो बोगी में ही यात्रियों को जेनरल टिकट लेकर यात्रा करने की सुविधा है। रेल सूत्रों ने बताया कि इन तीन एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को जेनरल टिकट पर यात्रा करने के लिए कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लग रहा है। जबकि अन्य सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में अब भी आरक्षण टिकट पर ही यात्रा मान्य है।