बिहार में पटना सहित कई जिलों में वज्रपात के साथ बारिश होने के आसार

राजधानी पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ ही वज्रपात व मेघगर्जन के भी संकेत हैं। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार जमुई और नवादा जिले में भारी बारिश की आशंका है। साथ ही एक से तीन अक्टूबर तक प्रदेश के लखीसराय, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज आदि जगहों पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का हो रहा असर

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व एवं दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात (Cyclone in Bay of Bengal) के प्रभाव से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के तट पर एक दबाव का क्षेत्र बना है। इन कारणों से वायुमंडल में तेजी से नमी बढ़ रही है। वहीं दूसरी ओर एक दबाव का क्षेत्र जो पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र के मध्य भाग में था अब पश्चिमी भाग की ओर बढ़ रहा है। इन प्रभावों को देखते हुए प्रदेश में बारिश की परिस्थितियां बन रही है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।

गुलाब का बिहार में कोई खास असर नहीं 

मौसम विज्ञानियों की मानें तो गुलाब चक्रवात दक्षिण गुजरात से अब अरब सागर की ओर जाएगा। प्रदेश में इसका कोई खास असर नहीं है। 24 घंटों के दौरान प्रदेश के बौंसी में 60.4 मिमी, पूर्णिया में 48.2 मिमी, गया में 33.6 मिमी, मधेपुरा में 31.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री वैशाली में दर्ज किया गया। वहीं पटना का 32.8 डिग्री, गया का 31.3 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम भले सुहावना होगा लेकिन इस दौरान खुद और बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल जरूर रखें। वज्रपात के आसार को देखते हुए बारिश या बादल छाए होने के दौरान बाहर निकलने से परहेज करना भी जरूरी है।