बिहार में नीतीश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर कितना घटाया वैट? जानिए क्या है नई कीमत

बिहार सरकार ने राज्यस्तर पर वैट की दरों में कमी कर लोगों के लिए डीजल में 3.90 रुपये और पेट्रोल में 3.20 रुपये प्रति लीटर राहत देने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की एक्साइज ड्यूटी में कमी किए जाने तथा बिहार सरकार के इस महत्वपूर्ण फैसले के बाद बिहार के लोगों को अब पेट्रोल 8.20 रुपये और डीजल 13.90 रुपये सस्ता मिलेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को राहत देने वाले सरकार के इस फैसले की जानकारी ट्वीट कर दी। वहीं, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देने के फैसले के बाद अब बिहार सरकार ने भी लोगों को दिवाली का तोहफा दिया है। इससे अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने गत 3 नवंबर को दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कमी करने का निर्णय लिया था, जिसके तहत पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल की कीमत पर 10 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी को घटाया है। उसके बाद बिहार सरकार ने भी राज्य में वैट दरों में कमी करते हुए डीजल में 3.90 रुपये एवं पेट्रोल में 3.20 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत दी है।

इस निर्णय के बाद बिहार में टैक्स घट गया है, जिससे लोगों को ज्यादा फायदा मिला है। वहीं, वाणिज्यकर विभाग के अनुसार पेट्रोल पर वैट गुरुवार तक 26 फीसदी और डीजल पर 19 फीसदी लागू था। विभाग की ओर से संशोधन को लेकर प्रस्ताव मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा गया है। हालांकि राज्य में दोनों की घटी हुई दरें लागू हो गई हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा ‘केंद्र सरकार द्वारा डीजल एवं पेट्रोल की कीमतों में राहत देने के निर्णय के बाद राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी कर लोगों के लिए डीजल में 3.90 रुपये और पेट्रोल में 3.20 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय लिया गया है।’

पेट्रोल अब भी सौ के पार 

पटना में पेट्रोल की कीमत दो और तीन नवंबर के बीच 113 रुपये 79 पैसे रही थी। केंद्र सरकार की राहत के बाद चार नवंबर को 5 रुपये 87 पैसे कीमत घट गई। अगले दिन राज्य सरकार की ओर से राहत के बाद कीमत 2 रुपये दो पैसे और घट गई। इस तरह पांच नवंबर को कीमत 105 रुपये 90 पैसे हो गई।

सौ रुपये से नीचे आ गया डीजल

पटना में डीजल की कीमत एक से तीन नवंबर के बीच 105 रुपये सात पैसे थी। दो और तीन नवंबर को कीमत में कोई बदलाव नहीं आया। केंद्र की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद डीजल की कीमत 11.97 रुपये घट गई। राज्य सरकार से राहत मिलने के बाद 2 रुपये 1 पैसे की अतिरिक्त राहत मिली। पांच नवंबर को कीमत 91 रुपये 09 पैसे हो गई।