Homeबिहारबिहार में तेल भंडार मिलने के संकेत, समस्तीपुर और बक्सर में पेट्रोलियम...

बिहार में तेल भंडार मिलने के संकेत, समस्तीपुर और बक्सर में पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन का मिला लाइसेंस…

बिहार राज्य में जहां एक इलाके में सोने का खान मिल रहा है, वहीं दूसरे इलाके में तेल भंडार होने की संभावना जतायी जा रही है। जिसके लेकर माना जा रहा है कि बिहार में अच्छे दिन आने वाले हैं। बक्सर और समस्तीपुर जिले में तेल का बड़े भंडार होने का पता चला है। ओएनसीजी की मानें तो समस्तीपुर जिले के 308 किलोमीटर और बक्सर के 52.13 वर्ग क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थ मिलने के संकेत मिल रहे हैं। तेल की खोज के लिए बिहार सरकार ने ओएनसीजी को स्वीकृति दे दी है। इसको लेकर भारत सरकार ने भी एक प्रस्ताव भेजा है।

बिहार सरकार ने ओएनजीसी को एक्सप्लोरेशन  करने की मंजूरी दी                                     

बिहार सरकार ने ओएनजीसी के आवेदन की मंजूरी दे दी है। बक्सर जिला प्रशासन को इस संदर्भ में एक पत्र भी भेजा गया है। बक्सर के जिलाधिकारी ने बताया कि इस आशय का पत्र जिला प्रशासन को मिला है कि गंगा के बेसिन में पेट्रोलियम पदार्थ मिल सकता है। तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड का यह अनुमान है कि बक्सर 52.13 किमी और समस्तीपुर में तेल के बड़े भंडार हो सकते हैं। डीएम ने बताया कि जल्दी ही ओएनजीसी के साथ मिलकर स्थल निरीक्षण का कार्य शुरू किया जाएगा।

308 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में तेल की खोज शुरू की जाएगी

भारत सरकार के उपक्रम तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड को समस्तीपुर के गंगा बेसिन में पेट्रोलियम पदार्थों के खोज के लिए बीते दिन बिहार सरकार ने स्वीकृति दे दी है। समस्तीपुर में 308 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में तेल की खोज शुरू की जाएगी। अगर सर्वे में सकारात्मक परिणाम आया तो खुदाई का काम शुरू किया जायेगा। इस सर्वे के बाद यह आंकड़ा उपलब्ध हो जायेगा कि अगर तेल है तो उसे निकालने में कितना लागत लगेगा।

Most Popular