Homeबिहारबिहार में तेजस्वी यादव का मिशन-60 हुआ Success, इस अस्पताल में उपलब्ध...

बिहार में तेजस्वी यादव का मिशन-60 हुआ Success, इस अस्पताल में उपलब्ध हुए 40 बेड समेत कई सुविधाएं

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के मिशन-60 को सफलता मिल रही है. दरअसल, जिला अस्पताल में आए दिनों में सबकुछ बदला-बदला सा दिखने लगा है. इस अस्पताल की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ ही मरीजों को 24 घंटा बेहतर सुविधा देने की कवायद तेज हो गई है. बता दें, मरीजों को 24 घंटे चिकित्सकीय सेवा सहित मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है. इसके तहत मधुबनी सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए 40 नये बेड उपलब्ध कराये गये हैं. जिसे मेल वार्ड, फीमेल वार्ड, सर्जिकल वार्ड सहित इमरजेंसी वार्डों में मंगलवार को लगाया गया. विदित हो कि पिछले दिनों राज्य स्तरीय स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री द्वारा जिला अस्पताल के सुदृढ़ीकरण एवं 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित कराने के लिए 60 दिनों का वक्त दिया गया है.

मिशन मोड पर हो रहा काम
सदर अस्पताल के लेबर रूम, इमरजेंसी, ओपीडी, एसएनसीयू में मूलभूत सुविधाएं सहित मरीजों को मिलने वाली बेहतर चिकित्सा सुविधा को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन 60 डे के तहत कार्य किया जा रहा है. जिसमें अस्पताल आने वाले मरीजों को पैथोलॉजिकल जांच, दवा, डिजिटल एक्स-रे, मे आई हेल्प यू काउंटर की स्थापना, साफ सफाई,पीने की पानी की व्यवस्था लाइटिंग व्यवस्था,सभी वार्डों में रात्रिकालीन सेवा में भी स्टाफ नर्स एवं चिकित्सकों का रोस्टर बनाकर मरीजों को सुविधा उपलब्ध कराने एवं प्रत्येक वार्डों में रात्रि कालीन सेवा के तहत एमबीबीएस चिकित्सकों की तैनाती सहित अन्य पहलुओं पर मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है. साथ ही अस्पताल का गैप एसेसमेंट कर इसका त्वरित निराकरण किया जा रहा है.

सुविधाओं को किया जा रहा सुदृढ़
जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ दयाशंकर निधि ने कहा कि जिला अस्पताल में 24 घंटे आपातकालीन सेवा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित सभी सेवाएं, सर्जरी व आर्थोपेडिक विभाग के प्रमुख सर्जरी आरंभ करना तथा ओपीडी को सुचारू रूप से कार्य करना सुनिश्चित किया जा रहा है. इसके अलावा डायलिसिस, रेफरल एवं एंबुलेंस, डायग्नोस्टिक जैसे एक्स-रे, सीटी स्कैन, आरटीपीसीआर समेत अन्य जांच की सुविधाएं और काउंसेलिंग तथा नियत समय पर दवा की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

सपोर्ट सर्विस को बेहतर करने पर होगा जोर
अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने कहा कि सदर अस्पताल में चिकित्सकीय सेवा को बेहतर करने के साथ सपोर्ट सर्विस को भी बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है. जिसमें सुरक्षा दृष्टिकोण से अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरा तथा राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों के मुताबिक मरीजों व उनके स्वजनों की सुविधा के लिए वेटिंग रूम, लांड्री की व्यवस्था, पीने का पानी एवं शौचालय की व्यवस्था के अलावा अन्य रख-रखाव को सुदृ़ढ़ करना शामिल है.

 

Most Popular