बिहार में जल्द ही 8,386 पदों पर इस विभाग में होगी बहाली , जाने पूरा डिटेल

CM नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें 21 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है। बैठक में राज्य के प्राइमरी स्कूलों में 8,386 फिजिकल टीचर की बहाली का फैसला लिया गया है। वहीं, बिहार के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए भी बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने बकाया DA का भुगतान एकमुश्त करने का निर्णय लिया है।

इधर, फिजिकल टीचर की बहाली निर्णय के मुताबिक, 100 से अधिक छात्र वाले प्राइमरी विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक पद पर जॉब निकाली जाएगी। शिक्षा विभाग की तरफ से मंत्रिपरिषद में यह प्रस्ताव लाया गया, जिस पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी। ये सामान्य शिक्षकों की नियुक्ति की तरह नगर निकाय और पंचायत नियोजन के माध्यम से होगी।

लंबे समय से अभ्यर्थियों को इस बहाली का इंतजार था। बच्चों का मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 में निहित प्रावधान के आलोक में 8,000 रुपए प्रतिमाह की दर के वेतन पर बिहार के 8,386 राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक का पद सृजन करने की स्वीकृति दे दी गई है।

वहीं, सरकार ने कैबिनेट में यह फैसला लिया है कि सरकारी कर्मियों और पेंशन भोगियों को बकाया DA का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा। अक्टूबर में जुलाई और अगस्त महीने के वेतन के साथ बकाया DA का भुगतान किया जाएगा। वहीं, कैलेंडर 2022 पर भी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। बिहार सरकार के कार्यालयों में अवकाश और NIA की छुट्टी पर सहमती दे दी है। इसके अलावा कैबिनेट बैठक में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए लाभकारी योजनाओं के लिए 75 फीसदी उपस्थिति को खत्म कर दिया गया है।