Homeबिहारबिहार में जल्द शुरू होगा 24 किलोमीटर लम्बा एलिवेटेड फोरलेन का निर्माण...

बिहार में जल्द शुरू होगा 24 किलोमीटर लम्बा एलिवेटेड फोरलेन का निर्माण कार्य, डीपीआर को मिली मंजूरी, इन जिला के लोगों को मिलेगा लाभ…

राज्य में कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए लगातार स्टेट व नेशनल हाईवे के साथ-साथ फोरलेन का भी निर्माण कार्य काफी तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हाल ही में कोइलवर पुल का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा किया गया था लेकिन इस बार पटना से कोइलवर तक एलिवेटेड रोड का निर्माण करने की योजना चल रही है । यह एलिवेटेड रोड 24 किलोमीटर लम्बा एलिवेटेड रोड होगा। बता दे कि इसका निर्माण कार्य बरसात के बाद शुरू कर दिया जाएगा । केंद्र सरकार द्वारा इसका डीपीआर को मंजूरी दे दिया गया है इसके साथ ही निर्माण कार्य के लिए एजेंसी का भी चयन हो गया है।

एलिवेटेड सड़क की मंजूरी केंद्र सरकार ने दी     मिली जानकारी के अनुसार पहले दानापुर से बिहटा तक करीब 20 किमी लंबाई में एलिवेटेड सड़क बनाने की योजना थी। जिसे बाद में बिहटा और कोइलवर के बीच करीब चार किमी लंबी एलिवेटेड सड़क की मंजूरी केंद्र सरकार ने दी। यह बिहटा एयरपोर्ट के पास का एरिया है। अब नयी सड़क बनने से इस सड़क की कनेक्टिविटी फोरलेन कोइलवर-भोजपुर और भोजपुर-बक्सर सड़क से हो जायेगी। वहीं, सोन नदी पर कोइलवर के सिक्सलेन पुल से होकर आवागमन शुरू हो चुका है।

इन सड़कों को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जायेगा                                             कोइलवर-भोजपुर सड़क करीब 44 किमी लंबाई में अक्तूबर 2022 तक और भोजपुर से बक्सर 48 किमी की लंबाई में दिसंबर 2022 तक निर्माण पूरा होने की संभावना है। बक्सर से हैदरिया तक फोरलेन सड़क बनाने के लिए डीपीआर दिसंबर 2022 तक डीपीआर बन जायेगी। इस सड़क को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जायेगा।

Most Popular