बिहार में एलईडी से बदले जाएंगे 1 करोड़ पीला बल्ब, कीमत मात्र इतना ही

बिहार में बिजली की बचत करने के लिहाज से सरकार ने नई स्कीम शुरू की है। इसके तहत पुराने परम्परागत बल्ब जो अधिक बिजली का उपयोग करते हैं उनकी जगह पर अब कम उर्जा खपत करने वाले एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एजेंसी इनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) इस अभियान को पूरा करेगा। बता दें कि अब तक बिहार में 16 लाख पीला बल्ब को कर एलईडी बल्ब दिया गया है।

भोजपुर जिले से किया गया था योजना का उद्घाटन।

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने इसी वर्ष मार्च महीने में भोजपुर जिले से इस योजना का उद्घाटन किया था।

शुरुआत में केंद्र सरकार ने सिर्फ 50 लाख बिलावल बदलने की योजना पर काम कर रही थी लेकिन जिस तरह से बिहार के ग्रामीण इलाकों में पीला बल्ब मिल रहा है तो अब सरकार ने एक करोड़ पीला बल्ब को एलईडी से बदलने की योजना पर मुहर लगा दी है।

भोजपुर के बाद इस अभियान को पटना, बक्सर, भभुआ, सासाराम, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय और छपरा में शुरू किया गया। अब वैशाली और दरभंगा में जल्द ही इस अभियान को शुरू करने की तैयारी है।

सिर्फ ₹10 में मिलेंगे एलईडी बल्ब।

इस योजना के तहत 60 वाट और 100 वाट के पुराने फिलामेंट वाले बल्ब को बदलकर 7 वाट और 12 वाट का एलइडी बल्ब दिया जाएगा। इसके लिए लोगों को सिर्फ ₹10 देने की जरूरत पड़ेगी। बता दें कि बाजार में एक एलईडी बल्ब की कीमत 80 से 100 रुपए के आसपास पड़ रही है।

बता दें कि एक नॉर्मल 100 वाट का पीला बल्ब लगभग 10 एलईडी बल्ब के बराबर बिजली की खपत करता है। उपभोक्ताओं द्वारा बिजली की बचत भी की जा सकेगी, और उनका बिजली बिल भी कम आएगा।