Homeबिहारबिहार में एक और फोरलेन सड़क का निर्माण इसी महीने होगा शुरू,...

बिहार में एक और फोरलेन सड़क का निर्माण इसी महीने होगा शुरू, जानिए किन जिलों में बन रहा

पथ निर्माण विभाग के प्रयास से बिहार में सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी आ रही है। मुंगेर से लेकर मिर्जाचौकी के बीच बनने वाले फोरलेन का काम इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगा। भागलपुर जिले में तीन पैकेज के तहत निर्माण हाेगा। पहले पैकेज में पीरपैंती से कहलगांव, दूसरे में बाइपास से कहलगांव और तीसरे में सुल्तानगंज से नाथनगर के पास बाइपास तक का हिस्सा शामिल है। दाे पैकेज का काम एक जबकि तीसरे पैकेज का काम दूसरी एजेंसी करेगी। इसके लिए पीरपैंती की तरफ से काम शुरू करने की दिशा में पहल की जा रही है।

सीमांकन की चल रही है प्रक्रिया।

इसके लिए सीमांकन की प्रक्रिया चल रही है। नाथनगर से विशनपुर जिच्छाे के बीच भी सीमांकन चल रहा है। इसके लिए खूंटे गाड़े जा रहे हैं। निर्माण एजेंसी की ओर से प्लांट लगाने के लिए तीन जगह भी चिह्नित की गई है। इसके लिए सामग्री आ रही है। जानकारी के मुताबिक इस माह के अंत तक प्लांट लग जाएगा और काम शुरू हाे जाएगा। फिलहाल, अमीनाें की ओर से जिच्छाे के पास सीमांकन का काम चल रहा है।

जमीन के मुआवजा भुगतान में आई तेजी।

बता दे कि मुंगेर मिर्जाचौकी फोरलेन के लिए जमीन अधिग्रहण की भी प्रक्रिया तेज हाे गई है। अब तक 120 कराेड़ रुपए करीब 2400 रैयताें काे भुगतान किया जा चुका है। जिले के 92 में से 71 माैजा की जमीन पर दखल-कब्जा कर एनएचएआई काे उपलब्ध करा दिया गया है। इसके साथ ही निर्माण एजेंसी का दावा किया है कि 15 दिसंबर से काम शुरू हाे जाएगा। जानकारी के अनुसार नाथनगर से विशनपुर जिच्छाे के बीच अगले 10 दिनाें के अंदर काम दिखने लगेगा।

वहीं फिलहाल जिला भू-अर्जन कार्यालय में करीब 608 आवेदन भुगतान के लिए पेंडिंग है, इस पर जल्द कार्रवाई करते हुए नियमानुसार मुआवजे के भुगतान के लिए जिला भू-अर्जन पदाधिकारी काे निर्देश दिया गया है। इस बाबत डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि इस माह के अंत तक काम दिखने लगेगा, ऐसी संभावना है।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular