Homeबिहारबिहार में एक और पुल का निर्माण नए वर्ष में हो जायेगा...

बिहार में एक और पुल का निर्माण नए वर्ष में हो जायेगा पूरा, इन जिलों से पटना जाना होगा आसान

घोरघट पुल नये साल से राह आसान करेगा. पुल का निर्माण दिन-रात चल रहा है. यह जनवरी में मनकर तैयार होगा. पुल निर्माण निगम को काम मिलने से ही भागलपुर मुंगेर जिले के सीमा पर सालों से पड़े अर्धनिर्मित पुल पूरा होने जा रहा है. एनएच विभाग के फंडिंग से पुल निर्माण निगम ठेका एजेंसी ब्रिज कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड से अधूरे पुल को पूरा करा रहा है.

पुल बनने से भागलपुर से पटना का सफर आसान हो जायेगा. पुल की वजह से अतिरिक्त कई किमी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. पुराने बेली ब्रिज के कमजोर रहने और नये पुल के नहीं बनने से बड़ी गाड़िया भागलपुर-पटना के बीच दोनों दिशाओं में अकबरनगर-असरगंज तारापुर-लखीसराय होकर चल रही है.

इस रूट पर भागलपुर-पटना के बीच बस सेवा बंद है. अधूरे पुल को पूरा करने का काम तकरीबन 11 करोड़ से हो रहा है. यह ठेका एजेंसी पुल के साथ अप्रोच रोड को भी तैयार करेगी. घोरघट पुल निर्माण कार्य में आ रहे जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है.

2012 में शुरू हुआ था नया पुल बनना, लेकिन रह गया अधूरा

25 अप्रैल 2012 में नये पुल का निर्माण शुरू हुआ था. चड्ढा एंड चड्ढा कंपनी को 7.61 करोड़ से पुल बनाने का काम मिला था. उन्हें यह पुल 24 अक्टूबर 2013 में बनाकर तैयार करना था. तकरीबन 5029 करोड़ रुपये एनएच विभाग ने खर्च भी किया. बावजूद इसके तीन स्पेन तैयार नहीं हो सके. पुल अधूरा ही रह गया. उक्त ठेका एजेंसी से काम छीन पुल निर्माण निगम को बनाने की जिम्मेदारी सौंप दी गयी. पटना की एजेंसी से पुल का निर्माण कराया जा रहा है.

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular