Homeबिहारबिहार में इस ज़िला के गाँवों में अब मिलेगी फ्री हाइ स्पीड...

बिहार में इस ज़िला के गाँवों में अब मिलेगी फ्री हाइ स्पीड इंटरनेट सुविधा, जानिए विस्तार से

जहानाबाद जिले के अधिकांश ग्राम पंचायत अब हाइ-फाइ हो गए हैं। यहां वाइ-फाइ चलने लगे हैं। सात में से चार प्रखंड के ज्यादातर ग्राम पंचायत वाइ-फाइ से लैस हो गए हैं। अब यहां लोगों को हाइ स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने लगी है। गांव-गांव में फाइबर केबल का जाल बिछा दिया गया है। यह काम सीएससी यानी कामन सर्विस सेंटर के द्वारा किया जा रहा है। अब ग्रामीणों को अनाज के भावों की जानकारी लेनी हो या युवाओं को रोजगार या परीक्षा फार्म की, सभी घर बैठे मिलेगी। शहर तक नहीं भागना पड़ेगा। परिचितों को पैसा भेजना के लिए बैंकों की लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

सीएससी के जिला प्रबंधक राजीव रंजन कुमार ने कहा कि भारत सरकार की डिजिटल इंडिया योजना के तहत जिले की राजस्व ग्राम पंचायतों को सीएससी वाइ-फाइ चौपाल से जोड़ा जा रहा है। हर घर फाइवर का यह काम घोसी, हुलासगंज, मोदनगंज और काको में लगभग पूरा हो चुका है। कुल 43 में 41 पंचायत में काम पूरा हो चुका है।

सभी प्रखंडों के दूरसंचार सेंटर से वहां की पंचायतों में सरकारी भवन तक भूमिगत फाइबर केबल डाली गई है। एक डिवाइस दूरसंचार आफिस और एक पंचायत के सरकारी भवन में लगाई गई है। दोनों को कनेक्ट करते हुए चारों दिशाओं में 500 सौ मीटर तक चार एमबीपीएस की स्पीड से इंटरनेट की सुविधा शुरू की गई है। आगे इंटरनेट की स्पीड और बढ़ेगी। एक राजस्व ग्राम में पांच सरकारी कनेक्शन मुफ्त में दिए गए हैं। इनमें स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, पोस्ट आफिस, जीविका आफिस और बसुधा केंद्र। बसुधा केंद्र को देखरेख के लिए मुख्य सेंटर बनाया गया है। कनेक्शन लेने के इच्छुक लोगों को इसी सेंटरों से जोड़ा जाएगा।

मामूली शुल्क देकर आप भी इंटरनेट कनेक्शन ले सकते हैं। पहले एक वर्ष तक हर गांव में यह सेवा निशुल्क रहेगी। सीवीएलई राजेश कुमार ने बताया कि सभी पंचायतों में वाइ-फाइ हाटस्पाट भी लगाए जा रहे हैं, जहां लोग मुफ्त में आधे घंटे तक हाइ स्पीड इंटरनेट की सुविधा ले सकेंगे। अभी प्रखंड के बाजारों में कई दुकानदारों ने इंटरनेट कनेक्शन लिए हैं। गांवों में भी कनेक्शन लेने के लिए लोग सामने आ रहे हैं। कनेक्शन बढऩे पर इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए प्राइवेट टेलीकाम कंपनियों से बात चल रही है।

Most Popular