Homeबिहारबिहार में इस स्कूल के निर्माण से दुरुस्त होंगी शिक्षा व्यवस्था, ...

बिहार में इस स्कूल के निर्माण से दुरुस्त होंगी शिक्षा व्यवस्था, राज्य के इन जिलों में 356.5 करोड़ की लागत से निर्माण हो रहा मॉडल स्कूल…

बिहार में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए राज्य सरकारअनूठा पहल की है। राज्य के विभिन्न जिलों में मॉडल आवासीय स्कूल निर्माण करने की योजना बनायी है। माना जा रहा है प्रदेश में इस मॉडल आवासीय स्कूल के निर्माण हो जाने से राज्य के शिक्षा व्यवस्था में बदलाव देखने को मिलेगा। बता दे कि यह मॉडल आवासीय स्कूल 356.5 करोड़ की लागत से राज्य के 12 जिले में बनकर तैयार होगा।

इन जिलों में निर्माण हो रहा है मॉडल आवासीय स्कूल

यह स्कूल बिहार में जिन मॉडल आवासीय स्कूल का निर्माण किया जा रहा है। उसमे बताया जा रहा है कि कटिहार, कैमूर, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण, औरंगाबाद, नवादा, बेतिया, मुजफ्फरपुर दरभंगा, सुपौल, सिवान और जमुई जिले इसमें शामिल है। वर्तमान में इन जिलों में अभी मॉडल आवासीय स्कूल बनाने का कार्य प्रगति पर है माना जा रहा है कि 2023 तक यह स्कूल सभी जिलों में बनकर तैयार हो जाएगा।

आधुनिकरण से लैस होगा यह स्कूल, मिलेगी ये सभी सुविधा
मॉडल आवासीय स्कूल अपने आप में बेहद ही खास और कई सुविधाओं से लैस होगा जहां पर इस आवासीय विद्यालय में 2 मंजिले के 5 से 6 ब्लॉक बनेंगे। जिसमें करीब 150 कमरे होंगे इसमें प्लेग्राउंड के साथ-साथ बैडमिंटन कोर्ट, टेनिस कोर्ट, एथलीट के लिए रनवे कैंटीन और लाइब्रेरी की भी व्यवस्था इन मॉडल आवासीय स्कूल में देखने के लिए मिलेगी और बताया जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर यहां पर स्विमिंग पूल का भी निर्माण किया जाएगा।

Most Popular