Homeबिहारबिहार में इस महीने 32,714 पदों पर प्रारंभिक शिक्षकों की होगी बहाली,...

बिहार में इस महीने 32,714 पदों पर प्रारंभिक शिक्षकों की होगी बहाली, जारी किया गया शेड्यूल, जानिए विस्तार से

बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। तकरीबन ढाई महीने के बाद छठे चरण की नियुक्ति का दौर पुनः शुरू हो गया। शिक्षा विभाग ने सोमवार को 3200 पदों पर बहाली के लिए शेड्यूल जारी किया। शिक्षा विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार 28 अप्रैल से 27 मई तक अभ्यर्थी आवेदन पत्र दे सकेंगे। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवार को 27 और 28 जुलाई को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

शेड्यूल के मुताबिक वैसे एसटीईटी 2011 क्वालीफाई अप्रशिक्षित अभ्यर्थी, जिन्होंने सत्र 2017-19 में 29 जून, 2019 तक b.ed उत्तीर्ण हो वही इन पदों के लिए आवेदन के योग्य होंगे। पटना उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद दिए गए आदेश के आलोक में शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। वैसे कैंडिडेट्स जो सत्र 2017-19 बीएड पास हैं और वे पहले से आवेदन कर चुके हैं, उन्हें आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है।

शेड्यूल के अनुसार औपबंधिक मेधा सूची 28 मई से 10 जून तक तैयार की जाएगी। 15 जून तक मेधा सूची का नियोजन समिति से प्राप्त कर लिया जाएगा और उसी दिन जारी भी कर दिया जाएगा। कैंडिडेट्स से औपबंधिक मेधा सूची पर 17 जून से 4 जुलाई तक आपत्ति दर्ज की जाएगी और आपत्तियों का निष्पादन 8 जुलाई तक किया जाएगा।

10 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 13 से 17 जुलाई के बीच मूल्य कागजातों का जांच और सत्यापन किया जाएगा। 20 जुलाई तक अंतिम मेरिट लिस्ट पर अप्रूवल ली जाएगी। 22 जुलाई तक फाइनल मेरिट लिस्ट को प्रकाशित किया जाएगा। मेधा सूची और रोस्टर के आधार पर चयनित उम्मीदवार की सूची विद्यालय और विषय वार रिक्ति को जिले एमआईसी की वेबसाइट पर 25 जुलाई तक पब्लिश्ड किया जाएगा। अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 28 जुलाई को जिला परिषद नियोजन इकाई के जरिए दिया जाएगा।

Most Popular