Homeबिहारबिहार में इस बैंक ने किया बड़ा घोटाला, सात शाखाओं से...

बिहार में इस बैंक ने किया बड़ा घोटाला, सात शाखाओं से उड़ाए लाखों रुपये, जानें विस्तार से

बिहार में जिला केंद्रीय सहकारी बैंक में बड़े घोटाले होने की खबर सामने आ रही है. बता दें, बैंक से संबंधित माइग्रा खाता से निकासी किए गए 3138016 लाख रूपया गबन कर लिया गया. इसके साथ ही विशेष अंकेक्षण रिपोर्ट में नौ लाख की वित्तीय अनियमितता की बात भी सामने आई है. वहीं, पिछले चार वर्षों में बड़े पैमाने पर बैंक की सात शाखाओं में वित्तीय अनियमितता बरती गई. अंकेक्षण दल की रिपोर्ट के आधार पर निबंधक सहयोग समितियां, बिहार ने सेंट्रल को आपरेटिव बैंक की प्रबंध निदेशक को संबंधित शाखा प्रबंधक व दोषी कर्मियों पर प्राथमिकी दर्ज करा इससे संबंधित प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया है. इस संबंध में सेंट्रल को आपरेटिव बैंक की प्रबंध निदेशक ने किसी तरह की बात करने से इंकार कर दिया.

जानकारी के अनुसार,  आदेश निर्गत होने के करीब 20 दिन बाद भी अब तक किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है. वर्ष 2019 में जिला केंद्रीय सहकारी बैंक की कोढ़ा, बारसोई, फलका, बरारी, मनिहारी, सालमारी एवं प्राणपुर शाखा में गबन व वित्तीय अनियमितता की शिकायत को लेकर जिला अंकेक्षण पदाधिकारी के नेतृत्व में गठित आडिट टीम ने बैंक के कामकाज से संबंधित माइग्रा खाता का स्पेशल आडिट किया था. बैंक की सात शाखा से अवैध तरीके से राशि निकासी किए जाने संबंधित रिपोर्ट संयुक्त निबंधक सहयोग समितियां कोसी प्रमंडल द्वारा समर्पित किया गया था. अंकेक्षण रिपोर्ट के आधार पर शाखावार गड़बड़ी और त्रुटि को लेकर स्पष्ट प्रतिवेदन की मांग की गई थी.

प्रतिवेदन के आधार पर करीब 40 लाख के गबन का मामला सामने आया. निबंधक सहयोग समितियां ने संबंधित तत्कालीन शाखा प्रबंधक व दोषी कर्मियों के विरूद्ध निर्देश जारी होने के 15 दिनों के भीतर प्राथमिकी दर्ज कराए जाने का आदेश दिया था. 15 दिन बीत जाने के बाद भी किसी तरह की विभागीय कार्रवाई नहीं किए जाने की बात कही जा रही है. माइग्रा शाखा बैंक से संबंधित खाता होता है. इस खाते में जमा राशि की निकासी करने पर उपयोगिता प्रमाणपत्र व वाउचर समर्पित करना होता है. इस संबंध में सेंट्रल को आपरेटिव बैंक की प्रबंध निदेशक ने किसी तरह की बात करने से इंकार कर दिया.

किस शाखा में कितनी राशि का किया गया गबन
दी कटिहार डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को आपरेटिव की सात शाखाओं में वित्तीय गबन का मामला सामने आया है. कोढ़ा, बारसोई, फलका , बरारी, मनिहारी, सालमारी व प्राणपुर शाखा में वित्तीय अनियमितता बरती गई. मनिहारी शाखा में 238268, कोढ़ा शाखा में 134239, बारसोई शाखा में 50642, फलका में 2064856, बरारी में 269597, मनिहारी में 238268, सालमारी में 75126 तथा प्राणपुर शाखा में 192278 रूपये की वित्तीय अनियमतता बरती गई.

 

Most Popular