Homeबिहारबिहार में आज भारी बारिश का अलर्ट, विभाग ने जारी किया येलो...

बिहार में आज भारी बारिश का अलर्ट, विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बिहार में समय से पहले आए मॉनसून का पूरा असर देखने को मिल रहा है। सूबे के ज्यादातर इलाकों में लगातार बारिश का दौर जारी है। सोमवार को भी राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार को पूरे प्रदेश भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, मंगलवार को कई जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है। ऐसे में लोगों से खास सावधानी बरतने के निर्देश भी दिए गए हैं।

अगले तीन दिनों तक सूबे में बारिश का अलर्ट

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 12 जून को दक्षिण पश्चिमी मॉनसून की बिहार में एंट्री के बाद से अब तक अच्छी बारिश हुई है। इस बीच विभाग ने मंगलवार को सूबे के सभी जिलों में जोरदार बारिश की संभावना जताई है। बुधवार और गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण झारखंड और उसके आस-पास स्थित है। इसका सीधा असर बिहार पर भी पड़ रहा और मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है।

जानिए आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि बिहार में 16 और 17 जून को भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। सूबे में बारिश का पूर्वानुमान 18 जून तक जारी किया गया है। वहीं पिछले 24 घंटें में जिन स्थानों पर बारिश हुई उनमें भागलपुर (56 मिमी), मोतिहारी (11 मिमी) और औरंगाबाद (17.5 मिमी) शामिल हैं। पटना में सोमवार को दोपहर और शाम के समय दो बार हल्की बारिश हुई

बारिश के मद्देनजर विभाग ने लोगों को सचेत रहने को कहा

बिहार में मंगलवार को भारी बारिश का अलर्ट है, इस दौरान वज्रपात की आशंका भी है। ऐसे में जान-माल की क्षति न हो, इसके लिए मौसम विभाग ने लोगों को सचेत रहने को कहा है। सोमवार तक इस महीने में 62 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि औसत 45 मिमी का था। वहीं मॉनसूनी बारिश के शुरू होते ही किसानों ने मोर्चा संभाल लिया है। वो खेती के काम में जुट गए हैं। किसान अब बीज डाल सकेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें अब सिंचाई के लिए परेशान नहीं होना होगा। इस बार मौसम ने जिस तरह साथ निभाया उसका फायदा किसानों को जरूर मिलेगा।

Most Popular