Homeबिहारबिहार में अब पाँच एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द होगा शुरू, इन 28...

बिहार में अब पाँच एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द होगा शुरू, इन 28 जिलों को होगा फ़ायदा

बिहार के प्रगति, विकास और आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए सड़क, राजमार्ग और एक्सप्रेस-वेज के साथ जिला में पुल, पुलिया के निर्माण के लिए हर संभव प्रयास करने में लगा हूं। यह जानकारी रविवार को सांसद डा. जावेद आजाद ने दी। उन्होंने बताया कि सदन में प्रश्न उठाने के साथ केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री से समस्याओं के समाधान के लिए मिल चुका हूं। पिछले वर्ष आठ दिसंबर को सूबे के 11 राजमार्गों का सुपर एक्सप्रेस-वे में अपग्रेडेशन के की मांग को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिला। साथ ही कई महत्वपूर्ण मांगों को प्रमुखता से रखा।

उन्होंने कहा कि मुलाकात के दौरान मंत्री नितिन गडकरी ने जल्द ही इसपर एक्शन लेने का पूर्ण भरोसा दिया और नौ नवंबर 2021 को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पत्र के माध्यम से भारतमाला परियोजना के अंतर्गत फेज-2 के तहत एक्सप्रेस-वेज के निर्माण के लिए पूर्व की प्रक्रियाओं की शुरुआत की पुष्टि की। भारतमाला परियोजना फेज-2 के अंतर्गत प्रस्तावित सिलीगुड़ी-गोरखपुर एक्सप्रेस-वे गोरखपुर से शुरू होकर सूबे के गोपालगंज, सिवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज होते हुए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण आबादी वाले क्षेत्रों से हटकर होगी। ताकि जमीन अधिग्रहण में किसी प्रकार की समस्याएं नहीं आए और एक्सप्रेस-वे का पूरा हिस्सा ग्रीनफील्ड हो।

सांसद डा. जावेद आजाद ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की है। उन्होंने कहा कि भारतमाला परियोजना फेज-2 के अंतर्गत प्रस्तावित सिलीगुड़ी-गोरखपुर एक्सप्रेस-वे गोरखपुर से शुरू होकर सूबे के गोपालगंज सिवान छपरा मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी मधुबनी सुपौल सहरसा पूर्णिया किशनगंज होते हुए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक जाएगी।

Note : तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular