बिहार में अब घर बैठे जमा कर सकते हैं ई-चालान, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

ट्रैफिक नियमों और मोटरवाहन अधिनियम के उलंघन मामले में जारी ई- चालान को अब घर बैठे जमा किया जा सकता है। इसके लिए दफ्तरों के चक्कर काटने कि जरुरत नहीं पड़ेगी। परिवहन विभाग ने मंगलवार से यह सुविधा शुरू कर दी है। इस संबंध में विभाग के द्वारा सभी जिलों के संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

परिवहन विभाग की वेबसाइट पर करें भुगतान।

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में पहले से ही हैंड हेल्ड डिवाइस से ई-चालान काटा जा रहा है, अब इसे जमा करने की व्यवस्था भी आनलाइन कर दी गई है। इसके लिए ई चालान https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan पर जाकर राशि का भुगतान करना होगा।

दूसरे राज्यों के वाहन चालकों को सुविधा।

दूसरे राज्यों के ट्रक चालक या अन्य वाहन चालक जिनका ई-चालान कट गया है, वह अपने घर बैठे कहीं से भी जुर्माने की राशि ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन नहीं होने से दूसरे राज्य के ट्रक चालकों को बिहार आकर यह राशि जमा करनी पड़ रही थी। ऑनलाइन सुविधा होने पर अब कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी।

ऐसे जमा करें ई – चालान।

वेबसाइट पर जाने के बाद चालान डिटेल्स में चालान नंबर/वाहन का नंबर/डीएल नंबर में से किसी एक विकल्प पर क्लिक करना होगा। कैप्चा भरने के बाद गेट डिटेल्स को क्लिक करना होगा। मोबाइल वेरिफिकेशन पेज पर मोबाइल नंबर के बाद ओटीपी प्राप्त होगा। स्क्रीन पर मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे का पेमेंट गेटवे खुलेगा जिसमें ओग्रास सेलेक्ट कर कंटीन्यू करना होगा। ई-पेमेंट और बैंक का चयन कर आगे बढ़ना होगा। नेटबैंकिंग/कार्ड का चयन कर पेमेंट करना होगा।