Homeबिहारबिहार में अगले दो दिनों तक ऐसा ही रहेगा ठंड, इन 11...

बिहार में अगले दो दिनों तक ऐसा ही रहेगा ठंड, इन 11 जिलों शीतलहर का अलर्ट

पहाड़ी इलाकों से लगातार आ रही सर्द पछुआ हवा का प्रभाव बिहार में जारी है। उत्तर पछुआ हवा के कारण प्रदेश के तापमान में गिरावट देखी जा रही है। विभाग ने प्रदेश के 11 जिलों के लिए शीत दिवस घोषित किया है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, प्रदेश के बक्सर, भभुआ, औरंगाबाद, नवादा, गया, पूर्णिया, किशनगंज, दरभंगा, मधुबनी, भभुआ और रोहतास में शीतलहर का पूर्वानुमान है। हालांकि, तीन दिनों के बाद प्रदेश के मौसम कुछ बदलाव दिखेगा। मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो 24 दिसंबर से पछुआ की जगह पूर्वी हवा चलने के आसार हैं, जिसके कारण न्यूनतम तापमान में सुधार होगा।

पछुआ की गति में कमी आने से न्यूनतम तापमान में आया सुधार

सोमवार की तुलना में मंगलवार को प्रदेश के मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिला। मंगलवार को पछुआ हवा की गति में कमी आने से न्यूनतम तापमान में सुधार आया। सोमवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि मंगलवार को 7.6 पर आया। वहीं, 5.2 डिग्री सेल्सियस के साथ गया प्रदेश का सर्वाधिक ठंडा शहर रहा।

  • 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया पटना का न्यूनतम तापमान
  • 5.2 डिग्री सेल्सियस के साथ गया प्रदेश का सबसे ठंडा शहर
  • 1 से दो स्थानों पर हल्के व मध्यम स्तर के कोहरा छाए रहने की संभावना

बांग्लादेश के समीप बना हुआ है चक्रवाती परिसंचरण

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, इन दिनों प्रदेश के ऊपर 0.9 किमी उत्तर एवं उत्तर पश्चिमी हवा का प्रभाव बने होने से बांग्लादेश के समीप एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। यह समुद्र तल से 1.5 किमी तक फैला है। अगले 48 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में खास बदलाव नहीं होने वाला है। प्रदेश के एक या दो स्थानों पर हल्के व मध्यम स्तर के कोहरा छाए रहने की संभावना है।

बिहार के प्रमुख शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान

पटना 22.6 7.6

गया 22.5 5.2

मुजफ्फरपुर 20.0 10.8

भागलपुर 22.4 9.5

सुपौल 22.0 9.10

पूर्णिया 23.7 9.7

मोतिहारी 22.6 8.6

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Most Popular