Homeबिहारबिहार में अगले तीन दिन में बदलेगा मौसम का मिजाज़ अभी और...

बिहार में अगले तीन दिन में बदलेगा मौसम का मिजाज़ अभी और बढ़ेगी ठंड, जानिए कितना डिग्री गिर सकता है तापमान

बिहार में पछुआ की गति में तेजी से अगले तीन दिनों तक प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है। शनिवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान जीरादेई सिवान में दर्ज किया गया। वहां का तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। प्रदेश के कई क्षेत्रों में कोहरा रहा, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रदेश में औसत न्यूनतम तापमान 11-13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं प्रदेश में औसतन अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

राजधानी में सुबह-शाम बढ़ रही ठंड

पछुआ के तेज प्रवाह के कारण राजधानी में सुबह-शाम ठंड बढ़ जा रही है। सूर्योदय के पहले तक वातावरण में काफी ठंडा रह रही है। दिन में धूप निकलने के बाद लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है। वहीं शाम को सूर्यास्त के बाद तापमान में अचानक गिरावट देखी जा रही है। पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि प्रदेश का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। फिलहाल देश के पश्चिमी हिस्से से ठंडी हवा आ रही है। इससे वातावरण में कनकनी काफी बढ़ गई है। सूर्योदय के बाद ही घरों से बाहर टहलने निकलें तो बेहतर होगा। साथ ही रात में अधिक देर तक खुले में न रहें।

  • तीन दिन तक जारी रहेगी तापमान में गिरावट
  • पछुआ के तेज प्रवाह के कारण तापमान में गिरावट

शीतलहर की बढी संभावना

न्‍यूनतम तापमान सात डिग्री तक पहुंच जाने पर शीतलहर का प्रभाव माना जाता है। जिस तरह से पछुआ हवा रफ्तार पकड़ रही है, बिहार के कई हिस्‍सों में अगले दो से तीन दिनों के अंदर ही ऐसी स्थिति आ सकती है। केंद्र सरकार ने निर्देश दिया है कि सात डिग्री से कम तापमान होने पर सुबह की शिफ्ट में स्‍कूलों का संचालन बंद कर दिया जाए। साथ ही जरूरत महसूस होने पर स्‍कूलों को बंद भी किया जाए।

Most Popular