Homeबिहारबिहार बोर्ड ने अपलोड किया 39 साल पुराना सर्टिफिकेट्स, मिनटों में निकल...

बिहार बोर्ड ने अपलोड किया 39 साल पुराना सर्टिफिकेट्स, मिनटों में निकल जाएंगे पुराने मार्कशीट…

छात्रों को पुराने दस्तावेज पाने के लिए अब परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने 39 साल पुराने सर्टीफिकेटेड को अपने वेबसाइट पर अपलोड किया है। जिससे छात्रों को अब पुराने सर्टिफिकेट्स निकालने में किसी भी तरह की परेशानी न हो। छात्र अब अपने सर्टिफिकेट्स दुबारा वेबसाइट पर जा कर निकाल सकेंगे। मैट्रिक और इंटर के पास हुए छात्र अगर अपना अंक पत्र या मूल प्रमाण पत्र दोबारा लेना चाहते हैं तो उसकी सॉफ्ट कॉपी आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए आपको बिहार बोर्ड को बस घर बैठे एक ईमेल करना है। ई-मेल से आवेदन करने के कुछ ही देर में आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

छात्र ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए अब छात्रों को पटना आने की आवश्यकता नहीं होगी। छात्र देश भर के किसी भी कोने से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ऑफलाइन आवेदन नौ प्रमंडल में क्षेत्रीय कार्यालय के अलावा दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय से किया जा सकता है। बोर्ड की मानें तो छात्र द्वारा सही जानकारी के साथ आवेदन करने पर कुछ ही घंटों में प्रमाण पत्र निर्गत कर दिया जाता है। ईमेल आईडी संबंधी अन्य विशेष जानकारी जल्द दी जाएगी।

बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर के 1983 से अब तक के सभी प्रमाण पत्र को डिजिटल कर दिया है। बोर्ड द्वारा पहले मैनु़अल प्रमाण पत्र दिया जाता था। अगर किसी छात्र को अपना द्वितीय मूल प्रमाण पत्र चाहिए होता तो उन्हें ऑफलाइन आवेदन करना होता था। इसके बाद उन्हें प्रमाण पत्र मिलता था। क्योंकि 2010 के पहले मैट्रिक और इंटर के प्रमाण पत्र डिजिटल नहीं थे। वहीं, 1983 के पहले के सभी प्रमाण पत्र को डिजिटल करने का काम चल रहा है।

Most Popular