Homeबिहारबिहार म्यूजियम के तर्ज पर विकसत होगा बिहार पुलिस का संग्रहालय, ऑनलाइन...

बिहार म्यूजियम के तर्ज पर विकसत होगा बिहार पुलिस का संग्रहालय, ऑनलाइन डिस्प्ले के साथ डिजिटल बुक की होगी सुविधा..

बिहार पहले के मुताबिक अब बदलता दिख रहा है। बिहार के संग्राहलयों को अत्याधुनिक रूप में विकसित किया जा रहा है। इसी क्रम में बिहार पुलिस संग्रहालय अब बिहार म्यूजियम के तर्ज पर विकसित हो रहा है। इसके लिए जल्द ही बिहार पुलिस संग्रहालय को सरदार पटेल भवन स्थित पुलिस मुख्यालय भवन में शिफ्ट करने की योजना है। बता दे कि इस पुलिस संग्रहालय में शुरू से लेकर अब तक जितने भी अस्त्र शास्त्र मैं बदलाव हुए हैं उन सभी को एक फ्रेम में प्रदर्शित किया जाएगा।

इस संग्रहालय का निर्माण पुलिस मुख्यालय भवन के ब्लॉक ए के प्रथम तल्ला एवं भूतल में निर्माण किया गया है। इस भवन में बिहार पुलिस के इतिहास से लेकर वर्तमान तक सभी प्रणालियों को एक झांकी के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। बता दें कि इसमें डिजिटल डिस्पले के रूप में झांकियों को दिखाया जाएगा। साथ ही साथ बिहार पुलिस के पूरे इतिहास को संजोकर वीडियो के माध्यम से डिस्प्ले किया जाएगा।

बिहार पुलिस पुस्तकालय को भी नए सिरे से संरक्षित किया जा रहा है। यहां विभिन्न विषयों पर दस हजार से अधिक किताबें हैं। इसके अलावा प्राचीन दस्तावेज, फाइलें व समाचार पत्र भी हैं। आधुनिकीकरण के लिए किताबों को 10 विषयों में संग्रहित कर आनलाइन किया जा रहा है। अभी तक 10 हजार 52 किताबें आनलाइन की जा चुकी हैं, जबकि शेष दो हजार किताबों की कोडिंग का काम चल रहा है। बिहार पुलिस पुस्तकालय में भविष्य में रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंडिफिकेशन तकनीक से युक्त करने की भी योजना है।

Most Popular