Homeबिहारबिहार ट्रैफिक पुलिस अब आप से नहीं कर सकेगी मनमानी, जानिए क्या...

बिहार ट्रैफिक पुलिस अब आप से नहीं कर सकेगी मनमानी, जानिए क्या नया बदलाव हुआ है

बिहार में अब पुलिस के जवान अपनी तरफ से मनमानी नहीं कर सकेंगे। उनके हर एक्टिविटी पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए पुलिस के जवानों की वर्दी पर बॉडी वार्न कैमरा लगाया जाएगा। इसके तहत ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के अफसरों और जवानों की गतिविधियों की भी मॉनिटर किए जाने की योजना बनाई गई है। पटना और नालंदा जिला में इसका प्रयोग भी शुरू कर दिया गया है और फिलहाल पटना और नालंदा जिले में बॉडी वार्न कैमरा तैनात अफसरों और जवानों की हर गतिविधियों की मॉनिटरिंग करेगा। इसके पीछे का मकसद यह है कि पब्लिक ट्रैफिक पुलिस पब्लिक के साथ किस तरह का बर्ताव कर रही है यह स्पष्ट हो सकेगा।

ट्रैफिक पुलिस की हर गतिविधि पर होगी नजर।

ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों पर वाहन चालकों से न केवल नाजायज तरीके से पैसे वसूलने के आरोप लगते रहे हैं, बल्कि उनके साथ दुर्व्यवहार की भी लगातार शिकायतें बिहार पुलिस मुख्यालय को मिल रही थी। अब इस कैमरे के माध्यम से सबकुछ मॉनिटरिंग की जा सकेगी। जवान और अफसरों की वर्दी पर लगे कैमरे की रिकॉर्डिंग को देखा जाएगा। इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा ताकि वहां बैठे अफसर लाइव सब कुछ मॉनिटर कर सके।

इन जिलों में शुरू होने की योजना।

ट्रैफिक आईजी एमआर नायक ने कुछ दिनों पहले ही पटना समेत 12 जिलों के ट्रैफिक डीएसपी को सख्त निर्देश जारी किया था। इन जिलों में पटना के अलावा गया भोजपुर सारण मुजफ्फरपुर बेगूसराय कटिहार पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर, दरभंगा और नालंदा शामिल हैं। ट्रैफिक आई जी ने कहा था कि मुख्यालय द्वारा आवंटित उपकरण को जल्द से जल्द उपयोग में लाया जाए।

Most Popular