बिहार-झारखण्ड के बीच शुरू हो रही ये 2 ट्रेन, जानिए रूट और टाइमिंग

डेढ़ साल से अधिक समय से बंद ट्रेनों को अब एक-एक कर चलाने की घोषणा हो रही है। पहले पाटलीपुत्र एक्सप्रेस और अब टाटा-कटिहार एक्सप्रेस को मंजूरी दे दी गई। पर रेलवे ने प्रतिदिन चलने वाली ट्रेनों पर कैंची चलाना भी शुरू कर दिया है। पहले प्रतिदिन चलने वाली पाटलीपुत्र एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन दिन चलाने की मंजूरी मिली है। अब रोजाना चलने वाली टाटा-कटिहार एक्सप्रेस को हफ्ते में केवल दो दिन चलाने का एलान किया गया है। रेलवे का यह फैसला झारखंड-बिहार के रेल यात्रियों के झटका है।

टाटा से 10 और कटिहार से 12 नवंबर से चलेगी

08141 टाटा-कटिहार एक्सप्रेस टाटा से 10 नवंबर से चलेगी। वापसी में कटिहार से इस ट्रेन को 12 नवंबर से चलाया जाएगा। फिलहाल बदले नंबर के साथ स्पेशल बनकर चलेगी। टाटा से बुधवार व शनिवार को चलेगी। वापसी में कटिहार से शुक्रवार व सोमवार को चलेगी।

कटिहार के लिए मिली सीधी ट्रेन

झारखंड से उत्तर बिहार के कटिहार तक पहुंचने के लिए सीधी ट्रेन नहीं थी। इस ट्रेन के चलने से झारखंड के साथ-साथ बंगाल में रह रहे उत्तर बिहार के लोगों को भी कटिहार के लिए सीधी ट्रेन मिल जाएगी। झारखंड के संताल परगना वाले हिस्से के यात्रियों के लिए कटिहार समेत आसपास के शहरों तक पहुंचने की राह आसान होगी।

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

पुरुलिया, अनाड़ा, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, झाझा, गिद्धौर, मननपुर,किउल, बड़हैया, हाथीदह अपर, बरौनी, बेगूसराय, लखमिनिया, साहिबपुर कमल, खगड़िया, मानसी, महेशखूंट, नारायणपुर, थाना बिहपुर, नौगछिया, कुरसेला, करहागोला रोड व सेमापुर

टाइम टेबल

  • 08141 टाटा-कटिहार टाटा से रात 9:25 पर खुलेगी। देर रात 1:35 पर आसनसोल, 2:23 पर चितरंजन, अलसुबह 3:06 पर मधुपुर और 3:39 पर जसीडीह के बाद दोपहर 2:55 पर कटिहार पहुंचेगी।
  • 08142 कटिहार-टाटा एक्सप्रेस कटिहार से दोपहर 2:00 बजे खुलेगी। रात 11:30 पर जसीडीह, 12:02 पर मधुपुर, 12:42 पर चितरंजन और देर रात 1:45 पर आसनसोल के बाद दूसरे दिन सुबह 6:20 पर टाटा पहुंचेगी।