Homeबिहारबिहार को एक और फोरलेन का मिला सौगात, तीन घण्टे में पूरा...

बिहार को एक और फोरलेन का मिला सौगात, तीन घण्टे में पूरा होगा पटना-सासाराम का सफर, इन जिला के लोगों को लोगों को मिलेगा लाभ…

बिहार में लगातार सड़क और पुलों का निर्माण कार्य काफी तेजी से जारी है। बिहार के कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए सोन नदी पर फोरलेन का निर्माण किया जाएगा। यह फोरलेन 3 किलोमीटर लम्बा पटना-आरा-सासाराम ग्रीनफील्ड के बड़ा हिस्सा होगा। बता दे कि इस फोरलेन और सड़क का डीपीआर बन रहा है। केंद्र सरकार के द्वारा हरी झंडी मिलते ही निर्माण प्रक्रिया इसी वर्ष शुरू होने की उम्मीद है। निर्माण कार्य हेतु भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू है।

माना जा रहा है कि यह परियोजना 2025 तक पूरा हो जाएगा। इस पुल और सड़क निर्माण से पटना से अरवल, भोजपुर, रोहतास और सासाराम होते हुए बनारस तक आवागमन करने में लगभग आधा समय बचेगा। बताया जा रहा है कि पटना-आरा-सासाराम फोरलेन सड़क के निर्माण हो जाने से आरा शहर को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। आरा सड़क के बाहर से यह सड़क गुजरेगी।

बता दे कि दक्षिणी भाग की तरफ से पटना जाने के लिए गाड़ी को बिना आरा से गुजरे ही राजधानी की ओर चल जाएंगे। इसके अलावा सासाराम से पटना का सफर भी सुगम हो जाएगा। वर्तमान में पटना से सासाराम पहुंचने में लोगों को तकरीबन 5 घंटे का वक्त लगता है। सड़क और पुल के निर्माण से सफर है मात्र ढाई से 3 घंटे में सिमटकर रह जाएगा।

पटना जिले में यह फोरलेन सड़क सदिसोपुर-नौबतपुर के मध्य से शुरू होगी। इसके बाद यहां अरवल के रास्ते सोन नदी को पार कर भोजपुर जिले के सहार पहुंचेगी। सहार से यह रोड बागड़-गड़हनी वर्तमान सड़क से होकर गुजरेगी। इसके बाद यह पीरो, विक्रमगंज, नोखा, हसन बाजार व संझौली के रास्ते सासाराम से आगे की ओर सुअरा में जाकर राष्ट्रीय राजमार्ग-2 यानी वाराणसी जाने वाली नेशनल हाईवे से जुड़ेगी।

Most Popular