Homeबिहारबिहार के 6 जिलों में इस दिन हो सकती हैं बारिश, जानिए...

बिहार के 6 जिलों में इस दिन हो सकती हैं बारिश, जानिए कब मिलेगी ठंड से राहत

बिहार में ठंड दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. दिन भर आसमान में आज बादल छाये रहेंगे. हवा की रफ्तार तेज कम हो सकती है. वहीं, आज धूप नहीं होगा. फिरहाल हल्के हवा 7 से 11 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर पश्चिम से बह रही है.

पटना समेत इन जिलों में तापमान में आयी गिरावट

पटना के अलावा गया, भागलपुर और पूर्णिया में अधिकतम तापमान में गिरावट आयी है. बक्सर में अधिकतम तापमान में 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गयी है. आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. वर्षा की उम्मीद नहीं है. हल्के हवा 4 से सात किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पूर्वा बह रही है.

पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान गिरावट

पटना में पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की कमी आयी. न्यूनतम तापमान में कमी होने से कपकपी बढ़ गयी. मंगलवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सोमवार को न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस था. वहीं अधिकतम तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा. मंगलवार को अधिकतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा. ठंड के सितम से बचने के लिए लोगों ने अपने घरों में हीटर और ब्लोअर का सहारा लिया.

9 से 10 जनवरी को छह जिलों में बारिश पूरी जनवरी रहेगी ठंड

बिहार में आठ जनवरी के बाद बिहार में छह जिलों विशेषकर वैशाली, सारण,सीवान, मुजफ्फरपुर , मधुबनी, सीतामढ़ी ओर शिवहर में पुरवैया बहने से बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा. यह मौसमी दशा नौ से 10 जनवरी के बीच रहेगी. इसके बाद फिर पूरे बिहार में शीतलहर चलनी शुरू हो जायेगी. मौसम विज्ञानियों का मत है कि पूरे जनवरी में इस बार रिकाॅर्ड तोड़ सर्दी पड़ने के आसार बन रहे हैं.

अगले चार दिनों तक रहेगी कनकनी भरी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार आज बुधवार को तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव हो सकता है. लोगों को सेहत के प्रति सचेत करने की सलाह दी गयी है. हवा की दिशा में लगातार हो रहे परिवर्तत से मौसम बार-बार करवट बदल रहा है. बिहार में अगले चार दिनों तक कनकनी भरी ठंड रहेगी.

बिहार में अगले सौ घंटे रहेगा कोल्ड

बिहार में अगले सौ घंटे तक पूरे बिहार में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. प्रदेश के अधिकतर इलाके में पछुआ चलने की वजह से शीत लहर से न्यूनतम और अधिकतम पारा और नीचे आयेगा. उत्तरी और दक्षिणी बिहार समान रूप से मध्यम और घने कोहरे की चपेट में रहेगा. मंगलवार को भी पूरे प्रदेश में कोल्ड डे रहा. फिलहाल हिमालय की बर्फबारी और पछुआ ने गंगा के मैदानी इलाके में ठिठुरने के लिए विवश कर दिया है.

Most Popular