Homeबिहारबिहार के 20 लाख युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, कैबिनेट बैठक में...

बिहार के 20 लाख युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, कैबिनेट बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने लिया फैसला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. उस दौरान राज्य के 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का फैसला लिया गया है. बता दें, इस बैठक का आयोजन मुख्य सचिवालय में रखा गया था. वहीं, दुर्गा पूजा की भी शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ा उपहार हो सकता है. बैठक में कुल 16 एजेंडों पर मोहर लगाई गई है. इसके अंतर्गत कई विभागों में पदों का सृजन किया गया है. 6300 अमीन के पदों को भी जल्द भरा जाएगा. सभी विभागों में जल्द से जल्द बहाली निकाली जाएगी.

नर्सिंग और फार्मेसी के छात्रों को मिलेगा पैसा
बिहार कैबिनेट की बैठक में नीतीश कुमार नर्सिंग और फार्मेसी के छात्रों को बड़ी सहुलियत दी है. अब मेडिकल छात्रों की तर्ज पर फार्मेसी और नर्सिंग छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाएगा. इन छात्रों को 1500 रुपये छात्रवृति के तौर पर दिया जाएगा. साथ ही, अरवल मंडल कारा में 102 पद और पालीगंज उपकारा के विभिन्न कोटि के 98 पदों के सृजन किया गया है. वहीं वैशाली में बुद्ध संयक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप की स्थापना और इसके संचालन के लिए अलग-अलग ग्रेड में 27 पदों का सृजन किया गया है.

राज्य जलाशय मात्स्यिकी नीति 2020 को मिली स्वीकृति
बैठक में नीतीश कुमार ने राज्य जलाशय मात्स्यिकी नीति 2020 की स्वीकृति दे दी है. लंबे समय से बिहार में जलाशयों में समग्र मात्स्यिकी विकास के लिए इसकी मांग उठ रही थी. साथ ही, बैठक में सबसे महत्वपूर्ण वर्ष 2022-232 के लिए आकस्मिक निधि से 43.93 करोड़ की अग्रिम राशि को स्वीकृति मिली है.

बिहार में चुनाव की होगी लाइव वेबकास्टिंग
नगरपालिका चुनाव और मतगणना प्रक्रिया का लाइव वेबकास्टिंग कराये पर फैसला लिया गया है. इसके लिए बैठक में आईटीआई लिमिटेड को एजेंसी के रूप में चयनित किया गया. बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्यक्रम में निर्धारित लक्ष्य के प्राप्ति के लिए 363.26 करोड़ रुपये दिया गया है. वहीं 7595 पदों को संविधा के आधार पर जल्द से जल्द भरने का भी काम किया जाएगा.

 

Most Popular